ई-कंटेंट के माध्यम से होगा प्रशिक्षण

जिले के 123 सीआरसी पर लोक भागीदारी व बिहार शिक्षा परियोजना मीडिया संभाग द्वारा विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों को ई-कंटेंट के माध्यम से दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण शुरू किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:34 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:34 PM (IST)
ई-कंटेंट के माध्यम से होगा प्रशिक्षण
ई-कंटेंट के माध्यम से होगा प्रशिक्षण

मधेपुरा। जिले के 123 सीआरसी पर लोक भागीदारी व बिहार शिक्षा परियोजना मीडिया संभाग द्वारा विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों को ई-कंटेंट के माध्यम से दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण शुरू किया गया। इस दौरान प्रत्येक सीआरसी के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों को शामिल किया गया। इस दौरान 123 संकुल में दो दिवसीय प्रशिक्षण का कार्यक्रम एक से छह मार्च तक आयोजित है। इस कार्यक्रम के तहत संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय सुखासन का प्रशिक्षण अनुग्रह उच्च मध्य विद्यालय सुखासन चकला के स्मार्ट क्लास में ई-कंटेंट के माध्यम से शुरू किया गया। मीडिया प्रभाग के संभाग प्राभारी अमरनाथ गुप्ता ने कहा कि जिले के विद्यालय के व्यवस्था में सुधार, पाठन को बेहतर बनाना, विद्यालयों में पुरी अवधि तक शिक्षकों को की उपस्थिति, विद्यालय में बच्चों की खेल सामग्री समेत अन्य गतिविधियों पर ध्यान देने के लिए यह प्रशिक्षण कराया जा रहा है। क्योंकि विद्यालय के शिक्षा समितियों से जुड़े लोगों के सहयोग के बिना विद्यालय का सहयोग नहीं हो सकता। इसके लिए जरूरी है कि विद्यालय से संबंधित लोगों को प्रशिक्षित किया जाए। ताकि विद्यालयों के उत्कृष्ट संरचना को मजबूत किया जा सके। संकुल समन्वयक चंद्रशेखर चौहान ने बताया कि सीआरसी सुखासन के अंतर्गत आने वाले चार विद्यालयों को प्रशिक्षण में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि ई-सामग्री की कुछ विशेषताएं ही इसे अति महत्वपूर्ण बना देती हैं। ई-कंटेंट की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता इसका अपडेटेड होना है। इसके अतिरिक्त ई-कंटेंट की जो दूसरी महत्वपूर्ण विशेषता है, वह यह है कि इसमें रंगीन चित्र, चार्ट व वीडियो आदि के माध्यम से विषय को जीवंत बना दिया जाता है। जबकि पेपर-कंटेंट में बहुत कम किताबें ऐसी होती हैं, जिनमें रंगीन चित्र, चार्ट आदि का बहुतायत में समावेश हो। दरअसल ऐसा इसलिए नहीं होता, क्योंकि इसकी वजह से किताबों के दाम में अत्यधिक वृद्धि हो जाती है। मौके पर एचएम अच्युतानंद प्रसाद के अलावा आदर्श मध्य विद्यालय सुखासन के उमेश चंद्र सत्यार्थी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बहादुर सिंह चकला के अनिल कुमार, उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय सुखासन दक्षिण के अमरजीत कुमार, विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष विजय महतो आदि मौजूद थे।

ग्वालपाड़ा प्रखंड में वीएसएस के सदस्यों को दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण को लेकर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि संकुल स्तरीय दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण ई-कंटेंट के माध्यम से दिया जाना है। इसमें शिक्षा समिति के अध्यक्ष, सचिव, प्रधानाध्यापक के अतिरिक्त एससीएसटीई बीसी तथा बीसीके एक-एक सदस्य का चयन किया जाएगा। एक मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति के द्वारा संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय ग्वालपाड़ा में इसका आयोजन होगा। एक मार्च को प्रथम पाली में मवि अरार, उमबि अरार, उमवि दूधैला, उमवि कोसी कालोनी, उमवि नोहर, उमवि ओनाही, एवम तीप व चार मार्च को द्वितीय पाली में मवि ग्वालपाड़ा, प्राथमिक विद्यालय ग्वालपाड़ा रहि टोला, प्रावि संथाली, प्रावि शर्मा टोला भलुबाही, प्रावि बेलदारी झलारी, प्राथमिक विद्यालय मुस्लिम टोला झलारी का प्रशिक्षण होगा। एचएम के सेवानिवृत्त होने पर विदाई समारोह आयोजित

घैलाढ़ प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय पथराहा पश्चिम के प्रधानाध्यापक दिनेश कुमार यादव के सेवानिवृति पर विदाई समारोह का आयोजन किया गया। विदाई समारोह का शुभारंभ विद्यालय के बच्चों ने स्वागत गान से किया। मौके पर मौजूद शिक्षक, ग्रामीण, जनप्रतिनिधि एवं विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों की ओर से सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक दिनेश कुमार यादव को फूलमाला, शॉल, छड़ी, छाता आदि से स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण बिजेंद्र यादव ने सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक की सराहना करते हुए कहा कि उनका तीन साल का कार्यकाल सकारात्मक और सराहनीय रहा। उन्होंने सबको एकसूत्र में बांधकर चलने का जो काम किया है। मौके पर नंदलाल मंडल, रामू यादव, सुरेश यादव, रंजीत कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी