कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित, अफवाह से बचें : एसडीओ

मधेपुरा। कोरोना वायरस से लड़ाई में भले ही टीकाकरण को प्रमुख हथियार माना जा रहा है लेकिन ग्रामीण इलाकों में फैली अफवाहों और भ्रांतियों के कारण अभियान कमजोर पड़ रहा है। जागरूकता के अभाव में ग्रामीण टीकाकरण से परहेज कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:51 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:51 PM (IST)
कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित, अफवाह से बचें : एसडीओ
कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित, अफवाह से बचें : एसडीओ

कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित, अफवाह से बचें : एसडीओ

मधेपुरा। कोरोना वायरस से लड़ाई में भले ही टीकाकरण को प्रमुख हथियार माना जा रहा है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में फैली अफवाहों और भ्रांतियों के कारण अभियान कमजोर पड़ रहा है। जागरूकता के अभाव में ग्रामीण टीकाकरण से परहेज कर रहे हैं। टीकाकरण दल जब गांवों जाता है तो ग्रामीण टीका लगाने से मना कर देते हैं। इन्हीं कारणों को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी राजीव रंजन कुमार सिन्हा के नेतृत्व में चौसा प्रखंड के अरजपुर पश्चिमी पंचायत के विभिन्न टोले मोहल्ले में कोरोना वैक्सीन को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया।

लोगों का कहना है कि कोरोना से नहीं बल्कि टीके से ही डर लगता है, लेकिन अधिकारियों ने समझाया कि टीकाकरण से ही हम कोरोना की जंग जीत सकते हैं। एसडीओ ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बेहद कारगर है, जो लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं उनको कोरोना संक्रमण का खतरा बेहद कम होता है। यदि संक्रमण हो भी जाए तो इसका प्रभाव सीमित रहता है। इस कारण वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए।

अपर अनुमंडल पदाधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि वैक्सीन से किसी प्रकार का खतरा नहीं है। अफवाह की वजह से लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। बीडीओ रीना कुमारी ने कहा कि मन में किसी तरह की भ्रांति लाए बगैर कोरोना का टीका जरूर लगवाएं। वैक्सीनेशन से घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ज्ञानरंजन कुमार ने माना कि ऐसी बहुत सी भ्रांतियां ग्रामीणों में है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को करना पड़ रहा है। लेकिन अब जागरूकता अभियान चलाया है। इससे थोड़ा फर्क आया है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन की डोज हर सेंटर में मौजूद है। पदाधिकारियों द्वारा जागरूकता अभियान के बाद मध्य विद्यालय चंदसुरी टोला स्थित वैक्सीनेशन केंद्र पर लोग टीकाकरण के लिए तैयार हुए। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी कुमार राजीव रंजन सिन्हा,

अपर अनुमंडल पदाधिकारी संजीव तिवारी, बीडीओ रीना कुमारी, सीओ राकेश सिंह, जीविका बीपीएम भूषण सिंह, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ज्ञान रंजन कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक अरुण कुमार राम, केयर इंडिया प्रखंड प्रबंधक हिमांशु सिंह, डीलर मनोज यादव, मनोज पासवान, कैलाश पासवान, संतोष यादव अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी