कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने पर सौ प्रतिशत बचाव संभव : सीएस

संवाद सूत्र सिंहेश्वर (मधेपुरा) कोरोना महामारी अचानक हमारे सामने आई। हम इसके तैयार नह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 12:14 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 12:14 AM (IST)
कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने पर सौ प्रतिशत बचाव संभव : सीएस
कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने पर सौ प्रतिशत बचाव संभव : सीएस

संवाद सूत्र, सिंहेश्वर (मधेपुरा) : कोरोना महामारी अचानक हमारे सामने आई। हम इसके तैयार नहीं थे। इसलिए हमें इससे जानमाल की काफी हानि उठानी पड़ी। उक्त बातें सिविल सर्जन डा. अमरेंद्र नारायण शाही ने कही। वे गुरूवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थे। ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय की ओर से यह शिविर अधिकलाल मध्य विद्यालय, वार्ड संख्या तीन में आयोजित हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार व समाज के प्रयास से कोरोना वायरस पर बहुत हद तक नियंत्रण हुआ है। लेकिन इसका खतरा अभी तक टला नहीं है। हम सबों को कोरोना से सावधान रहना है। किसी भी परिस्थिति में लापरवाही नहीं करनी है। सीएस ने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने पर जोड़ दिया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कोरोना से बचाव में सबसे कारगर हथिथार है। पहला डोज मिलने पर 80 प्रतिशत व दूसरा डोज मिलने पर शत-प्रतिशत बचाव संभव है। सभी लोगों का पूर्ण टीकाकरण आवश्यक है। इससे कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य डा. केपी यादव ने की। अतिथियों का स्वागत एनएसएस समन्वयक डा. अभय कुमार ने किया। संचालन जनसंपर्क पदाधिकारी डा. सुधांशु शेखर ने किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रधानाध्यापिका एलिस ने किया। शिविर में स्वयंसेवकों को योग गुरु ने कराया योगाभ्यास इसके पूर्व शिविरार्थियों ने पतंजलि योग समिति के जिलाध्यक्ष योगगुरु राकेश कुमार भारती के निदेशन में योगाभ्यास किया। इस क्रम में मंगलाचरण व ओऊम का सामूहिक उच्चारण किया गया। साथ ही पद्मासन, सिद्धासन व सुखासन आदि के अभ्यास किए गए। योगगुरु ने कहा कि मानव शरीर ईश्वर की देन है। ईश्वर ने हमें स्वास्थ रूप रूप में धरती पर भेजा है। हम यह कोशिश करें कि हम जब मृत्यु को प्राप्त करें, तो ईश्वर को यह शरीर स्वस्थ रूप में सौपें। इस अवसर पर सीएम साइंस कालेज, मधेपुरा के डा. शिवनाथ साह, खेल उपसचिव डा. शंकर कुमार मिश्र, पूर्व कार्यक्रम पदाधिकारी डा. उपेंद्र प्रसाद, केपी कालेज, मुरलीगंज के डा. अमरेंद्र कुमार, बायोटेक विभाग के प्रणव कुमार प्रियदर्शी, उत्तम नाथ यादव, आनंद कुमार, मधु कुमारी, बुलबुल कुमारी, रूपम कुमारी सहित अन्य मौजूद थे। शिविर में पाचन संबंधी समस्या व रोकथाम विषय पर दिया प्रशिक्षण केपी कालेज के प्रधानाचार्य डा. राजीव रंजन ने कहा कि हम सबों को अपने जीवन में स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना चाहिए। सिडिकेट सदस्य डा. जवाहर पासवान ने कहा कि इस शिविर ने एक इतिहास रहा है। वहीं शिविर के छठे दिन दो विषय पर आनलाइन परिचर्चा आयोजित हुई। प्रथमत: दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर डा. जसपाली चौहान ने देश की उन्नति में युवा-शक्ति की भूमिका पर व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि देश की उन्नति युवाओं पर निर्भर है। हम युवाओं को हर क्षेत्र में जाने को तैयार करें। युवा अपनी रूचि के अनुसार विषय का चुनाव किया जाए, ताकि बच्चा आगे चलकर उच्च शिक्षा में पारंगत हो पाए। बिना रूचि विषय चुनाव के कारण युवा केवल किसी एक सरकारी नौकरी में ही जाएंगे, तो अन्य क्षेत्र में कौन काम करेगा?

इसके अलावा डा. चंद्र शेखर सिंह (नई दिल्ली) ने पाचन संबंधी समस्या व रोकथाम विषय पर प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि पाचन ठीक नहीं रहने से हमारा शरीर का विकास बंद हो जाता है। गैस बनना, पेट फूलना आदि पाचन की समस्या कारण ही होता है। तेज मसाला, प्रदूषित जल आदि से पाचन बिगड़ जाता है। चाय अधिक पीने से गैस की समस्या होती है।

रासायनिक खाद व कीटनाशक के प्रयोग से सब्जी व अन्य भी दूषित हो जाते हैं और हमारे पाचनतंत्र को खराब कर देते हैं। परिचर्चा में दीपमाला, कुमारी वीणा, जुही राज, सतीश, सौरभ कुमार चौहान, रौशन कुमार रमन, प्रिस, सूरज, रामानुज रवि, सूरज आदि ने प्रश्न पूछे। अतिथियों का स्वागत क्रीड़ा सचिव डा. शंकर कुमार मिश्र ने किया। संचालन राजनीति विज्ञान विभाग के शोधार्थी सारंग तनय ने किया।

chat bot
आपका साथी