कोरोना से लड़ने में इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर रहा नींबू

मधेपुरा। कोरोना के इस खौफनाक दौर में हर तरफ लोग डर के साये में जी रहे है। ऐसे में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:44 PM (IST)
कोरोना से लड़ने में इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर रहा नींबू
कोरोना से लड़ने में इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर रहा नींबू

मधेपुरा। कोरोना के इस खौफनाक दौर में हर तरफ लोग डर के साये में जी रहे है। ऐसे में जहां एक ओर लोगों को अस्पताल तक में जगह नहीं मिल पा रही है, लेकिन इस दौर में हर जगह आसानी से उपलब्ध होने वाला नींबू कोरोना में काल में नींबू इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर रहा है। इसकी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। लोगों को कोरोना से लड़ने की ताकत मिल रही है। डॉक्टरों की सलाह है कि रोजाना नींबू-पानी पीने से न केवल कोरोना बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी बचाव हो सकता है। नींबू में विटामिन सी होता है, जो कि कोरोना से लड़ाई लड़ने में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ताकतवर विटामिन माना जा रहा है। आंध्र प्रदेश व महाराष्ट्र से मंगाया जा रहा नींबू कोरोना में चिकित्सक नींबू, संतरा और आंवला का सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन मंडी में इन दिनों में आंवला है नहीं, इक्का-दुक्का दुकानों पर ही आंवला उपलब्ध है साथ ही उसकी कीमत 120 रुपये प्रतिकिलो से भी अधिक है। फुटकर दुकानदार 150 रुपये प्रतिकिलो तक बेच रहे हैं। जबकि नींबू की कीमत मंडी में 03-04 रुपये प्रति पीस है, फुटकर दुकानदार मंडी के बाहर 10-15 रुपये पीस नींबू बेच रहे हैं। नींबू की आवक भी भरपूर है। व्यवसायी मु.इसराईल ने बताया कि मंडी में इन दिनों नींबू आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र से मंगाया जा रहा है। पिछले सीजन के मुकाबले इस बार नींबू के दाम में गिरावट है। इसकी मुख्य वजह होटल, ढाबे, शिकंजी की दुकानों का बंद होना है।

नींबू में वीटामिन सी की प्रचुर मात्रा नींबू के सेवन करने से शरीर में वीटामिन सी की कमी पूरी होती है। कोराना के काराण श्रीर में वीटामिन सी कमी होने लगती है। जिसकी ज्यादा कमी जानलेवा हो सकती है। लेकिन नींबू के रस का लगातार उपयोग करने से काफी हद तक इसकी कमी को पूरी कर सकते है। वहीं नींबू से शरीर में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लोहा और विटामिन ए और विटामिन सी, बी-कॉम्पलेक्स, पेक्टिन, फाइबर, प्रोटथीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक त्तत्वों का अच्छा स्तेत है।

सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ है लाभदायक कोरोना के कारण लोगों अब घरेलू नुस्खें और दवाइयों का भी भरपूर इस्तेमाल कर रहे है। वहीं कोराना के बढ़ते संक्रमण के लिए लोग नींबू का सेवन काफी हितकर साबित हो रहा है। चिकत्सकों के अनुसार सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन इम्नयूटि बुस्टर के लिए सर्वेातम उपाय है। वहीं इसके साथ लेाग दिन एक दो बार भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। जिससे लोगों के शरीर में कोरोना के स्त्रक्रमण से लड़ने की प्रतिरोधरक क्षमता विकसित हो जाती है। वहीं ज्यादा समस्या होने पर चिकित्सक से परामर्श आवश्यक है। वहीं इसके साथ तुलसी,गिलोय,काली मिर्च, अदरक का काढ़ा तथा हल्दी दूध या हल्दी पानी भी इस समय बहुत असरदार है। यह इम्युनिटी बढाता है तथा संक्रमण से बचाता है।

कोट इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई की आवश्यकता होती है। इनमें भी विटामिन सी सबसे कारगर है। कोरोना से लड़ाई में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे सस्ता और अच्छा नींबू है। नींबू में विटामिन सी होता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर पर वायरस के आक्रमण का प्रभाव नहीं पड़ता है। -डॉ. मु. इम्तियाज अली, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र कुमारखंड, चिकित्सा पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी