सहकारी बैंक की खुली शाखा, किसानों का समय पर होगा भुगतान

मधेपुरा। जिले में इस बार धान की खरीद एक नवंबर से शुरू होगी। धान खरीद को लेकर पंचायत स्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:42 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:42 PM (IST)
सहकारी बैंक की खुली शाखा, किसानों का समय पर होगा भुगतान
सहकारी बैंक की खुली शाखा, किसानों का समय पर होगा भुगतान

मधेपुरा। जिले में इस बार धान की खरीद एक नवंबर से शुरू होगी। धान खरीद को लेकर पंचायत स्तर पर क्रय केंद्र खोले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

किसानों से क्रय केंद्र पर धान लेने के 48 घंटे के अंदर भुगतान किया जाएगा। किसानों को भुगतान में देरी नहीं हो इसको लेकर राज्य सहकारी बैंक पटना की शाखा मधेपुरा में खोली गई है। सहकारी बैंक की शाखा मधेपुरा में खुल जाने से किसानों का समय से भुगतान हो सकेगा।

क्रय केंद्रों के संचालक पैक्स अध्यक्षों को धान क्रय को लेकर आसानी से कैश क्रेडिट उपलब्ध हो जाएगा।

मालूम हो कि पूर्व में क्रय केंद्र के संचालक पैक्स अध्यक्षों को धान क्रय के लिए बिहट सहकारी बैंक की शाखा से कैश क्रेडिट उपलब्ध कराया जाता था। बिहट की शाखा से कैश क्रेडिट

उपलब्ध कराने में कई तरह की अड़चन आती थी। किसानों के भुगतान में भी कई दिन का समय लग जाता था। इस वजह से किसान क्रय केंद्र पर धान बेचने से पीछे हटने लगे थे । किसानों को भुगतान में होने वाली परेशानी को देखते हुए सहकारिता विभाग की पहल सहकारी बैंक पटना की शाखा को मधेपुरा में भी खोला गया है।

किसानों को होगी सहूलियत सरकारी स्तर पर धान खरीद में किसानों की सहूलियत के लिए इस बार धान कटनी के साथ ही क्रय की भी शुरुआत की जा रही है। किसानों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले समर्थन मूल्य का लाभ नहीं मिल पाता था। यही वजह है कि धान की खरीद इस बार पहले से प्रारंभ की जा रही है। धान बेचने को लेकर किसानों को सहकारिता विभाग से जमीन की रसीद व आधार कार्ड के साथ पंजीयन करना होगा। पंजीकृत किसानों का ही धान क्रय केंद्रों पर लिया जाएगा। किसानों के पंजीयन को लेकर 31 अक्टूबर का समय निर्धारित किया गया है। किसानों से इस बार ग्रेड ए धान 1960 व सामान्य धान 1940 की दर से लिया जाएगा।

कोट धान क्रय केंद्र खोलने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। एक नवंबर से जिले भर में क्रय केंद्रों

का संचालन होना है। इसको लेकर 25 अक्टूबर तक क्रय केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी। किसानों से धान लेने के 48 घंटे के अंदर भुगतान किया जाएगा। -अरविद पासवान, जिला सहकारिता पदाधिकारी, मधेपुरा

chat bot
आपका साथी