फुलौत में शुद्ध पेयजल का सपना अधूरा

मधेपुरा। फुलौत पूर्वी व पश्चिमी पंचयात में अब तक शुद्ध पेयजल का सपना साकार नहीं हो पाया है। फु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:00 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:00 PM (IST)
फुलौत में शुद्ध पेयजल का सपना अधूरा
फुलौत में शुद्ध पेयजल का सपना अधूरा

मधेपुरा। फुलौत पूर्वी व पश्चिमी पंचयात में अब तक शुद्ध पेयजल का सपना साकार नहीं हो पाया है। फुलौत के लभगभ सभी हिस्सों में संवेदकों द्वारा पाइप बिछाकर छोड़ दिया गया है। यहीं नहीं जहां पांच फीट अंदर पाइप को जमीन के अंदर डाला जाता वहीं संवेदक की लापरवाही से सड़क पर ही पाइप छोड़ दिया गया है। फलाफ पाइप टूट गया है। फुलौत पश्चिमी पंचायत के वार्ड संख्या छह में लीक हुए पाइप से पानी बहता है। जहां बच्चे नहाते हैं या मवेशियों को नहलाने का काम किया जाता है। मालूम हो कि प्रखंड में नल-जल योजना का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। लेकिन यह सिर्फ कागजी है। स्थल पर स्थिति भिन्न है। जगह-जगह टूटे पाइप व घरों में कनेक्शन नहीं होने से शुद्ध पेयजल नहीं मिल पा रहा है। लोगों का कहना है कि सरकारी की यह योजना फ्लाप साबित हो रही है। संवेदक ने राशि निकल लिया है। लेकिन सही ढंग से काम नहीं किया है। कोट फुलौत पश्चिमी पंचायत के सभी वार्डों में जल नल योजना का कार्य अधूरा है। अभी तक किसी भी वार्ड में सही तरह से पानी सप्लाई नहीं हो पा रहा है। जहां-जहां पाइप लगाया गया है। कई जगहों पर पाइप टूट चूका है।

-पंकज कुमार मेहता, मुखिया

फुलौत पश्चिमी पंचायत

फुलौत पूर्वी पंचायत में जल नल का काम केवल दिखावा के लिए किया गया है। यहां कुल 11 वार्ड है। जहां एक भी वार्ड में पानी सप्लाई अब तक नहीं किया गया है। जल नल योजना की स्थिति को लेकर विधायक के साथ-साथ जिलाधिकारी को भी शिकायत किया गया है। लेकिन अब तक जल नल का कार्य अधूरा ही पड़ा हुआ है। वार्डों में लगाए गए पानी टंकी भी टूटी हुई है। इससे ट्रायल के वक्त पानी बाहर निकल जाता है। बबलू ऋषिदेव, मुखिया

फुलौत पूर्वी पंचायत

फुलौत पश्चिमी पंचायत के एक से लेकर आठ वार्डों तक पानी का सप्लाई चालू है। बाकी बचे वार्डों का काम जल्द से जल्द कर दिया जाएगा। जिस जगह से पाइप लीकेज का प्राब्लम है उसे भी जल्द ठीक कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि फुलौत पूर्वी और पश्चिमी में एक से दो महीने तक में सभी वार्डों में पानी चालू कर दिया जाएगा।

वीरेंद्र कुमार, प्रोजेक्ट आफिसर

chat bot
आपका साथी