पंचायत सचिव की कमी से विकास कार्य पर लग रहा ग्रहण

मधेपुरा। प्रखंड की रीढ़ पंचायत को माना जाता हैं। सरकारी स्तर पर विकास की रूपरेखा तैयार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:14 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:14 PM (IST)
पंचायत सचिव की कमी से विकास कार्य पर लग रहा ग्रहण
पंचायत सचिव की कमी से विकास कार्य पर लग रहा ग्रहण

मधेपुरा। प्रखंड की रीढ़ पंचायत को माना जाता हैं। सरकारी स्तर पर विकास की रूपरेखा तैयार की जाती है, लेकिन पंचायत में पंचायत सचिव की कमी से लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा हैं।

बिहारीगंज प्रखंड में कई माह से पंचायत सचिव की कमी हैं। जिस कारण एक पंचायत सचिव को तीन- चार पंचायत का कार्य संभालने से विकास कार्य प्रभावित हो रहा है। वहीं कई लाभकारी योजनाओं से लोग वंचित हो रहें हैं। बताते चलें कि बिहारीगंज प्रखंड में कुल 12 पंचायत हैं। जबकि पदस्थापित पंचायत सचिव की संख्या सिर्फ 04 हैं। जिसमें विनय राम को बिहारीगंज, तुलसिया, शेखपुरा, मोहनपुर युगल किशोर रजक को बभनगामा, पड़रिया, मधुकरचक विद्यानंद पासवान को कुश्थन, राजगंज, गमैल, लक्ष्मीपुर लालचंद एवं राजपाल मुखिया को हथिऔंधा पंचायत का जिम्मेदारी हैं। जबकि सरकारी स्तर पर पंचायत के उत्थान के लिए कई कार्यक्रम संचालित हैं। जिसमें पंचायत सचिव को मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, पेंशन योजना, आधार कार्ड प्रपत्र में पहचान करने, पंचायत में समय-समय पर आम सभा करनें करने के अलावा कई महत्वपूर्ण कार्यों की जवाबदेही हैं। जो एक पंचायत सचिव के लिए एक पंचायत में कार्य पूर्ण करना परेशानी का सबब बना रहता हैं। ऐसी परिस्थिति में एक पंचायत सचिव से तीन-चार पंचायत का कार्य लिया जाना कितना उचित होगा। यह सहज समझा जा सकता हैं। जबकि पंस राजपाल मुखिया काफी बीमार होने के हालत में कार्य कर रहें हैं। बीते नौ अप्रैल को पंचायत सरकार भवन मोहनपुर में जिला पंचायती राज पदाधिकारी मनोहर साहु के अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में प्रखंड कार्यालय के लेखापाल सोनी कुमारी ने पंचायत सचिव के असयोगात्मक रवैये के कारण कार्य में परेशानी की बातें उठाई थी। जिसपर जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने पंचायत सचिव की कमी की बातें कबूल करते हुए, बीडीओ को पंचायत सचिव का पंचायतवार रोस्टर तैयार करने का निर्देश दिए थे। लेकिन पदाधिकारी का आदेश आजतक पूर्ण नहीं हो सका है।

कोट जिला पंचायती राज पदाधिकारी के निर्देशानुसार पंचायत सचिव का पंचायतवार रोस्टर तैयार नहीं किया जा सका हैं, लेकिन जल्द ही संबंधित पंचायत सचिव किस दिन किस पंचायत में कार्यरत रहेंगे। जल्द रोस्टर तैयार करा दिया जाएगा। -प्रकाश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, बिहारीगंज (मधेपुरा)

chat bot
आपका साथी