बाबा साहेब के पद चिह्नों पर चल कर ही राष्ट्र का विकास संभव

मधेपुरा। बोधिसत्व ज्ञान के प्रतीक भारतीय संविधान के शिल्पकार विश्व विभूति बाबा साहब डॉ.भीमराव आंबेडक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 06:44 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 06:44 PM (IST)
बाबा साहेब के पद चिह्नों पर चल कर ही राष्ट्र का विकास संभव
बाबा साहेब के पद चिह्नों पर चल कर ही राष्ट्र का विकास संभव

मधेपुरा। बोधिसत्व ज्ञान के प्रतीक भारतीय संविधान के शिल्पकार विश्व विभूति बाबा साहब डॉ.भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती समारोह हर्षोल्लास के साथ शहर के भिरखी में मुहल्ले में मनाई गई।

समारोह का उद्घाटन भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के सिनेट व सिडिकेट सदस्य डॉ. जवाहर पासवान ने किया। उन्होंने उद्घाटन भाषण के दौरान कार्यक्रम में शिरकत कर रहे श्रद्धालुओं से कहा कि 14 अप्रैल को बाबा साहब की जयंती हर्षोल्लास से मनाया जाना और 6 दिसंबर को उनकी परिनिर्वाण दिवस पर घड़ियाली आंसू बहाने से हमारे बहुजन समाज का कल्याण नहीं हो सकता है। उसके लिए हमें बाबा साहब का अनुयायी बनकर उनके पद चिह्नों पर चल कर ही राष्ट्र और समाज को विकास की ओर ले जाया जा सकता है। 1956 में आगरा के रामलीला मैदान में बाबा साहब ने रोते हुए कहा था हमारे समाज के पढ़े-लिखे लोगों ने ही हमें धोखा दिया है आज बाबा साहब की बानी बिल्कुल सत्य प्रतीत हो रहा है। डॉ. पासवान ने कहा कि शिक्षा ही एक ऐसी कुंजी है जिससे दुनिया की हर क्षेत्र में बंद पड़े तालों को खोला जा सकता है। आज जरूरत है बाबा साहब के तीन मूल मंत्रों को आत्मसात करने के साथ साथ संविधान की रक्षा करने का। बाबा साहब का 22 प्रतिज्ञा को कभी भी नहीं भूलना चाहिए। आज हमारे समाज के हर व्यक्ति के घरों में धार्मिक ग्रंथ मिल सकता है, लेकिन बाबा साहेब का लिखित संविधान नहीं मिलता है। जबकि यह देश संविधान से चलता है जरूरत है देश में संविधान पर अमल करने का

मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी चंद्र शेखर कुमार ने कहा कि कांशी राम साहब ने महामानव बोधिसत्व बाबा साहब डॉ. आंबेडकर ऐसे महान युगपुरुष के विचारों को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम किया। जिला परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष रामकृष्ण यादव ने कहा कि आज संपूर्ण विश्व बाबा साहेब के जन्मदिन को समता दिवस के रूप में मना रहा है। मौके पर युवा राजद नेता राजेश रजनीश,संतोष कुमार संतोषी एवं अमरेश कुमार, डॉ.सुभाष पासवान सहित कई अन्य ने संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी सेवानिवृत्त शिक्षक कमल दास ने किया इस मौके पर विजय राम ,श्याम राम,भूषण राम, सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी