जाम की समस्या से कराह रहा है मुख्य बाजार, प्रशासन है मौन

मधेपुरा। मुख्य बाजार में अतिक्रमणकारियों का हौसला बुलंद है। यहां अतिक्रमण मामले में प्रशासि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:49 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:49 PM (IST)
जाम की समस्या से कराह रहा है मुख्य बाजार, प्रशासन है मौन
जाम की समस्या से कराह रहा है मुख्य बाजार, प्रशासन है मौन

मधेपुरा। मुख्य बाजार में अतिक्रमणकारियों का हौसला बुलंद है। यहां अतिक्रमण मामले में प्रशासनिक आदेश बेअसर साबित हो रहा है। स्थानीय दुकानदारों द्वारा सड़क किनारे की जमीन को अतिक्रमण कर लिया गया है। इससे मुख्यालय की सभी सड़कें दिनोनुदिन सिकुड़ती जा रही है। अतिक्रमण की वजह से हर दिन लगने वाले जाम से आमलोग त्रस्त हैं। प्रशासनिक स्तर से कई बार अतिक्रमण मुक्ति का निर्देश दिए जाने के बावजूद अतिक्रमणकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है।

मुख्यालय के मुख्य बाजार सहित आसपास के क्षेत्र में इन दिनों सड़क किनारे की जमीन के अलावा अन्य सरकारी जमीन को अतिक्रमण करने का सिलसिला लगातार जारी है। मुख्यालय के सहनी चौक, आंबेडकर चौक, बड़ी हाट व मंगल हाट परिसर सहित उत्क्रमित मध्य विद्यालय बड़ी हाट के समीप वर्षों से सरकारी जमीन का अतिक्रमण कर आमलोग व्यवसाय कर रहे हैं। इन अतिक्रमणकारियों को रोजाना होने वाले सड़क जाम व आमलोगों की परेशानी से कोई वास्ता नहीं है। समय-समय पर अंचलाधिकारी रामावतार यादव द्वारा अतिक्रमण खाली करने के दिए गए निर्देश का यहां कोई भी असर नहीं देखा जा रहा है।

सप्ताह के दो दिन लगने वाले बड़ी हाट का संचालन नहीं किए जाने से अतिक्रमण की समस्या यहां दिनानुदिन विकराल होती जा रही है। हाट ठेकेदार एवं मंगल हाट परिसर के व्यवसायियों के मिलीभगत से सरकारी निर्देशों की अवहेलना कर सप्ताह के सातों दिन सिर्फ मंगल हाट ही लगाया जाता है। जबकि सरकारी स्तर से सप्ताह के दो दिन बड़ी हाट लगाए जाने का निर्देश है। बड़ी हाट परिसर के आसपास के दर्जनों दुकानदारों ने बताया कि सप्ताह के सातों दिन सिर्फ मंगल हाट लगाए जाने से बड़ी हाट के अगल-बगल के दुकानदारों के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मंगल हाट की स्थिति यह है कि उक्त परिसर के दोनों ओर बसे व्यवसायी अपने दुकान के आगे का अधिकांश जगह अतिक्रमण कर लिया है। वहीं साग-सब्जी बेचने वाले फुटकर विक्रेताओं को समुचित जगह नही मिलने व हाट-बाजार करने आने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अतिक्रमण का मामला स्थानीय प्रशासन के संज्ञान में रहने के बावजूद समस्या जस का तस बना हुआ है। इस बाबत हाट ठेकेदार प्रणव यादव ने बताया कि जल्द ही बड़ी हाट परिसर में भी सप्ताह में दो दिन हाट लगाया जाएगा। साथ ही प्रशासनिक मदद से अविलंब मंगल हाट परिसर को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी