भूपेंद्र नारायण मंडल और शिवनंदन मंडल से है रानीपट्टी सुखासन की पहचान

मधेपुरा। समाजवादी नेता भूपेंद्र नारायण मंडल व बिहार के प्रथम कानून मंत्री शिवनंदन प्रसाद मंडल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:33 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:33 PM (IST)
भूपेंद्र नारायण मंडल और शिवनंदन मंडल से है रानीपट्टी सुखासन की पहचान
भूपेंद्र नारायण मंडल और शिवनंदन मंडल से है रानीपट्टी सुखासन की पहचान

मधेपुरा। समाजवादी नेता भूपेंद्र नारायण मंडल व बिहार के प्रथम कानून मंत्री शिवनंदन प्रसाद मंडल से रानीपट्टी सुखासन पंचायत की पहचान देश और प्रदेश में है। जिला मुख्यालय के 20 किलोमीटर उत्तर पूरब में स्थित कोसी की सहायक सुरसर और परमान नदी के तट पर रानीपट्टी बसा है।

यदुवीर राय बहादुर केशव प्रसाद मंडल यहां के जमींदार और कोसी क्षेत्र के मजिस्ट्रेट थे। इसी परिवार में समाजवादी नेता भूपेंद्र नारायण मंडल, पूर्व मुख्यमंत्री बिदेश्वरी प्रसाद मंडल, प्रथम कानून मंत्री शिवनंदन प्रसाद मंडल, उच्च न्यायालय में पहली बार हिदी में फैसला सुनाने वाले जज राजेश्वर प्रसाद मंडल, महावीर प्रसाद मंडल व कमलेश्वरी प्रसाद मंडल समेत कई नामचीन हस्तियों का जन्म हुआ था। रानीपट्टी सभी लोगों की जन्मभूमि और कर्मभूमि भी रही है।

जिला मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंडों के उच्च विद्यालय, महाविद्यालय और फिर बीएन मंडल विश्वविद्यालय जैसे शिक्षण संस्थान, स्टेडियम व झल्लू बाबू सभागार और स्मारक रानीपट्टी के इतिहास की याद दिलाती है। इसके साथ ही स्वतंत्रता आंदोलन में सुखासन निवासी इंद्रनारायण सिंह, सुरेंद्र नारायण सिंह व कमलेश्वरी प्रसाद सिंह ने भाग लिया था। इन सभी कारणों से पंचायत का नाम राष्ट्रीय छितिज पर आया। रानीपट्टी सुखासन कोसी के विभीषिका को झेलने के बाद भी इस क्षेत्र का विकास बड़ी तेजी से हो रहा है। पक्की सड़क पुल-पुलिया समेत स्वास्थ, शिक्षा व हर घर नल के जल पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पंचायत स्तर पर विकास के अनेकों काम भी किए गए हैं। इससे पंचायत वासी लाभांवित हो रहे हैं।

वर्ष 2001 के परिसीमन में बेलारी, सुखासन और बभनटोली गांव को मिलाकार रानीपट्टी सुखासन पंचायत का गठन किया गया था। पंचायत गठन के बाद वर्ष 2001 के बाद कौशलेंद्र यादव, शिवनारायण यादव, अविता प्रसाद, इंद्रजीत कुमार उर्फ बिट्टू प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वर्तमान में कुशुमलाल रजक प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। पंचायत के ई. वीरेंद्र कुमार, सुनील यादव, प्रो. रंधीर यादव, सतेंद्र सिंह, बिमल प्रसाद यादव, प्रभात कुमार यादव, कौशलेंद्र यादव, कल्याण प्रसाद, रामानंद चौधरी, अमरेंद्र नारायण यादव, अमोदचंद्र यादव, त्रिदेव यादव, अनिरूद्ध प्रसाद यादव, राजेंद्र प्रसाद यादव, अविनाश यादव सरीखे लोग यहां के राजनीतिक हस्तियों में से है। ग्राम पंचायत के मुखिया द्वारा पंचायत विकास के लिए 27,500 फीट पीसीसी सड़क का निर्माण कर पंचायत को कीचड मुक्त बनाया गया है। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत पंचायत में करीब 950 निजी शौचालयों का निर्माण कराया गया है। दो सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। इसके साथ ही 870 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया है। पंचायत के सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत 1100 वृद्धों को वृद्धापेंशन, 150 महिलाओं को लक्ष्मीबाई पेंशन, 300 विधवाओं को विधवा पेंशन और 100 को नि:सशक्ता पेंशन दी गई है। गरीब परिवार के 400 कन्याओं का मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आवेदन स्वीकृति के लिए प्रखंड कार्यालय में जमा कराया गया है। पंचायत के 200 लोगों के परिजनों को कबीर अंतेष्टि योजना के तहत तीन हजार रुपये उपलब्ध कराए गए हैं। कसानों और पशुपालकों को लाभांवित करने के लिए 95 पशुपालकों की निजी भूमि में पशु शेड का निर्माण कराया गया। 2000 पौधे भी लगाए गए हैं।

सड़क व शौचालय का हुआ है निर्माण पंचायत के विभिन्न वार्डों में पक्की सड़क का निर्माण किया गया है। करीब 27,500 फीट पीसीसी सड़क बनाई गई है। इसके साथ ही 950 परिवार को लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत निजी शौचालय मिले हैं। दो स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण भी कराया गया है। 95 किसानों की निजी भूमि में पशु शेड के साथ दर्जनों पुल-पुलिया और एक दर्जन से अधिक नई सड़कों का निर्माण किया गया है। सभी वार्डों में ग्रामीण स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा हर घर नल का जल योजना के तहत केंद्र स्थापित किया गया है। जल्द ही संवेदक द्वारा पानी सप्लाई शुरू किए जाने की संभावना है। लोगों को जल्द मिलेगा स्वच्छ पेयजल पंचायत के सभी परिवार को शुद्ध और स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हर घर नल का जल योजना के तहत काम किया जा रहा है। ग्रामीण स्वास्थ अभियंत्रण विभाग द्वारा एक जलमीनार और सभी 15 वार्डों में जलसंचरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। इससे लोगों को शीघ्र नल का जल उपलब्ध कराए जाने की संभावना है।

पंचायत सरकार भवन का होगा निर्माण पंचायत में सरकार भवन के निर्माण का कार्य प्रस्तावित है, लेकिन जमीन के अभाव में निर्माण नहीं हो सका है। जमीन चिह्नित कर स्वीकृति के लिए भेजा गया है। स्वीकृति मिलने के बाद पंचायत सरकार भवन के निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।

मुक्तिधाम की है आवश्यकता पंचायत में मुक्तिधाम का निर्माण अब तक नहीं किया जा सका है। इसके लिए मुखिया द्वारा प्रखंड सह अंचल कार्यालय में आवाज तक उठाया गया है, लेकिन सरकारी तौर पर मुक्तिधाम के लिए जमीन उपलब्ध नहीं कराई गई है।

साफ-सफाई की है व्यवस्था साफ-सफाई के लिए हर वार्ड के चौक-चौराहे व सार्वजनिक स्थान पर डस्टबीन रखे गए हैं। इसके साथ ही पंचायत में कचरा संचय स्थल का निर्माण किया गया है, जहां कचरा को समाप्त किया जाता है। इससे गांव व मुहल्ले स्वच्छ और सुंदर स्थिति में है।

तीन राजस्व ग्राम से बनी है पंचायत पंचायत आम चुनाव 2001 के परिसीमन के दौरान बेलारी, सुखासन और बभनटोली को जोड़कर पंचायत का गठन किया गया। पंचायत में 15 वार्ड हैं। पंचायत का गठन रानीपट्टी सुखासन पंचायत के नाम से किया गया है। पशुपालकों को मिला है योजनाओं का लाभ पंचायत के पशुपालकों की उन्नति और पशु सुरक्षा के लिए विभिन्न वार्ड के करीब 95 पशुपालक के निजी भूमि में पशु शेड व दो निजी तालाब का निर्माण कराया गया है। पशु संरक्षण की भी व्यवस्था की गई है।

प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य योजनाओं का दिया गया है लाभ पंचायत में 870 परिवार को प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिया गया है। इसके अलावा 1500 लोगों को विभिन्न प्रकार की पेंशन पारिवारिक लाभ, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ, मृतक के आश्रितों को कबीर अंत्येष्टि योजना का लाभ दिलाया गया है। गरीबों को मिले हैं राशन कार्ड पंचायत के 2,058 गरीब परिवार को राशन कार्ड का लाभ मिल रहा है। 250 परिवार को नया राशन कार्ड दिलाए गए हैं। 300 परिवारों को राशन कार्ड में अपेछित सुधार किया गया है।

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से बने हैं नाले व सड़क मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत सभी वार्ड में 27,500 फीट पीसीसी सड़क के साथ-साथ जल निकासी के लिए नाला निर्माण कराया गया है। इसे पंचायत के गांव कीचड़मुक्त हो गया है।

कौन कब बने मुखिया 2001: कौशलेंद्र यादव

2004: शिवनारायण यादव

2006: अविता प्रसाद

2011: इंद्रजीत कुमार बिट्टू

2016 : कुशुमलाल रजक (वर्तमान)

पंचायत एक नजर में कुल जनसंख्या : 13,972

मतदाता : 7,286

परिवार : 2,458

साक्षरता : 60 प्रतिशत

कुल वार्ड : 15

मुख्य रोजगार : कृषि, मजदूरी, व्यवसाय

आंगनबाड़ी केंद्र : 15

कुल राशन कार्डधारी लाभुक : 2,058

जनवितरण दुकान : 06

प्राथमिक विद्यालय : 06

मदरसा : 01

मध्य विद्यालय : 03(सुखासन, रानीपट्टी पूरब, रानीपट्टी पश्चिम)

उच्च माध्यमिक विद्यालय : 01

कॉलेज : नहीं

पंचायत भवन : उपलब्ध

पंचायत सरकार भवन : प्रस्तावित

सामुदायिक भवन : दो

राजीव गांधी सेवा केंद्र : एक

स्वास्थ्य केंद्र : 02 (रानीपट्टी पूरब, रानीपट्टी पश्चिम)

पशु चिकित्सालय : उपलब्ध

राष्ट्रीयकृत बैंक : नहीं

पेट्रोल पंप : एक

रसोई गैस वितरण केंद्र : नहीं

पर्यटन स्थल : नहीं

साफ-सफाई की स्थिति : बेहतर

पुल-पुलिया की स्थिति : ठीक

सड़कों की स्थिति : ठीक

कोट पंचायत के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिला है। सभी वार्डों में विकास के कार्य किए गए हैं। मुखिया का कार्यकाल प्रशंसनीय है। -मु. इदरीस मुखिया द्वारा पंचायत में विकास के अनेकों कार्य किए गए हैं। सभी वर्ग के लोगों के लिए काम किया गया है। पंचायत में और विकास की आवश्यकता है। -अक्षय कुमार उर्फ टिकू पंचायत के सामाजिक और राजनीतिक विकास के साथ-साथ गरीब किसान, मजदूर सहित आम आवाम के हित के लिए काम किया गया है। विकास कार्य से गांव बेहतर दिखता है। -ई. बीरेंद्र यादव जनहित के लिए चलाई गई योजनाओं को मुखिया द्वारा सरजमीन पर उतारा गया है। आवागमन के लिए सड़कों के पक्कीकारण का कार्य किया गया है। -सुबंधू दास

मुखिया का दावा मुखिया कुशुमलाल रजक ने बताया कि पंचायत के विकास में सभी लोगों का सहयोग रहा। पंचायत के लोगों के सहयोग से ही कई काम हुए हैं। सभी वार्ड में सड़क, पानी, राशन कार्ड, वृद्ध पेंशन, प्रधानमंत्री आवास समेत अन्य योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रयास किया गया है। पंचायत के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे इसके लिए प्रयास जारी है।

chat bot
आपका साथी