मशरूम उत्पादन के बढ़ावा के लिए किसानों को दी गई जानकारी

मधेपुरा। कुरसंडी पंचायत के बासुदेवपुर गांव में आत्मा के सौजन्य से मशरूम उत्पादन को बढ़ावा ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:45 PM (IST)
मशरूम उत्पादन के बढ़ावा के लिए किसानों को दी गई जानकारी
मशरूम उत्पादन के बढ़ावा के लिए किसानों को दी गई जानकारी

मधेपुरा। कुरसंडी पंचायत के बासुदेवपुर गांव में आत्मा के सौजन्य से मशरूम उत्पादन को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। इसमें 25 किसानों को मशरूम की खेती के बाबत विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

किसान पाठशाला में छह अलग-अलग सत्र में मशरूम उत्पादन के बाबत प्रशिक्षण व प्रत्यक्षण किया जाएगा। साथ ही विभागीय स्तर से प्रशिक्षित किसानों के बीच बीज, किट, दवा आदि का भी वितरण किया गया। स्थानीय किसान अंबिका चौधरी के संचालन में आयोजित किसान पाठशाला में उपस्थित सभी 25 किसानों को प्रशिक्षक सह सहायक तकनीकी प्रबंधक पुरैनी गिरिश नंदन व औराय पंचायत के मरूआही निवासी प्रगतिशील किसान कामेश्वर पोद्दार ने मशरूम उत्पादन के बाबत गहन जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान किसान पाठशाला में उपस्थित किसानों को मशरूम की महत्ता, उपयोगिता व उत्पादन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही मशरूम का उत्पादन कर जीविकोपार्जन के साथ-साथ व्यापार करने के तरीके पर भी प्रकाश डाला गया। सहायक तकनीकी प्रबंधक गिरीश नंदन ने बताया कि मशरूम उत्पादन के लिए विभागीय स्तर से पुरैनी प्रखंड में दो पंचायत कुरसंडी व औराय का चयन किया गया है। दोनों पंचायतों में छह अलग-अलग दिनों में तीन-तीन सत्र में चयनित किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। किसान पाठशाला में आशा देवी, फूल देवी, राजो देवी, कांकनी देवी, रीता देवी, जयप्रकाश चौधरी सहित सभी 25 किसान उपस्थित थे। किसान पाठशाला का आयोजन

मधेपुरा। रेशना पंचायत के अरार निवासी रुको देवी के आवास पर किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। किसान पाठशाला का संचालन रुको देवी ने किया। विजय कुमार, बीटीएम आलोक सुमित ने प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण में मशरूम के खेती को लेकर विस्तार पूर्वक बताया गया। किसान पाठशाला में महिला कृषक कि काफी संख्या में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी