सड़क हादसों से बचाएगी खुद की सजगता

मधेपुरा। संसाधन और इच्छाशक्ति के अभाव के बीच दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने की कवायद जा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 06:20 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 06:20 PM (IST)
सड़क हादसों से बचाएगी खुद की सजगता
सड़क हादसों से बचाएगी खुद की सजगता

मधेपुरा। संसाधन और इच्छाशक्ति के अभाव के बीच दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने की कवायद जारी है। परिवहन विभाग लगातार वाहन चेकिग अभियान चला रहा है। वहीं पुलिस भी हेलमेट चेकिग के लिए लगातार शहरी क्षेत्र में अभियान चला रही है। कई वर्षों से अधिक दुर्घटना होने वाले ब्लैक स्पॉट के पहचान की बात कही जा रही है, लेकिन अब तक ब्लैक स्पॉट को लेकर कुछ नहीं किया जा सका है।

विभागीय अधिकारी इसके लिए प्रक्रिया जारी रहे कि बात बता रहे हैं। सड़क निर्माण के संबंधित विभाग लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटना को कम करने की लगातार कोशिश करने का दावा कर रहा है। परिवहन विभाग प्रत्येक शनिवार को वाहन चेकिग अभियान भी चला रहा है। ताकि लोग यातायात नियमों के पालन करने को लेकर गंभीर हो। ट्रैफिक पुलिस के पद सृजन का है इंतजार जिले को ट्रैफिक पुलिस के पद सृजन का लंबे समय से इंतजार है। इस वर्ष लोगों को यहां ट्रैफिक पुलिस के पद सृजित कर दिए जाने की उम्मीद है। इससे पहले कई बार जिले से ट्रैफिक पुलिस के पद सृजन के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। यद्यपि अब तक राज्य सरकार को स्वीकृति नही मिल पाई है।

सिर्फ जुर्माने के भय से नहीं रुकेगी दुर्घटना पुलिस व परिवहन विभाग लगातार वाहन चेकिग अभियान चलाकर दुर्घटना को कम करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन सिर्फ विभागीय प्रयास नाकाफी है। विभाग की कड़ाई के साथ साथ लोगों को भी खुद इसके लिए जागरूक होना पड़ेगा। लोगों को अपने अंदर भी सुरक्षित यात्रा के लिए नियमों का पालन करने को समझ विकसित करना पड़ेगा। बाइक सवारों के हेलमेट पहनने व कार सवारों के सीट बेल्ट लगाने से दुर्घटना होने की स्थिति में जोखिम काफी कम हो सकता है।

ट्रामा सेंटर बनने से बचेगी जान फिलहाल जिले में सड़क दुर्घटना में घायल होने से कई लोगों की जान समय पर उचित चिकित्सा सहायता उपलब्ध नहीं हो पाने के कारण हो चली जाती है। दुर्घटना में गंभीर रूप से जख्मी व्यक्ति को बेहतर इलाज के लिए फिलहाल दरभंगा, सिल्लीगुड़ी, पटना व भागलपुर ले जाना पड़ता है। इन जगहों तक ले जाने के क्रम में ही कई बार घायलों की जान चली जाती है। मेडिकल कॉलेज में ट्रामा सेंटर निर्माण की बात बताई गई है, लेकिन अब तक मेडिकल कॉलेज में ट्रामा सेंटर प्रारंभ नहीं किया गया है। कोट लोगों के सुरक्षित यातायात के लिए परिवहन विभाग द्वारा लगातार कड़ाई से नियमों का पालन करने पर जोर दिया जा रहा है। विभाग के निर्देशानुसार हर शनिवार को वाहन चेकिग अभियान चलाया जाता है। समय समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है। आगे भी विशेष अभियान चलाकार यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। -गोपाल प्रसाद, डीटीओ, मधेपुरा

chat bot
आपका साथी