13,1740 मतदाता आज करेंगे 1957 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

मधेपुरा। दूसरे चरण का पंचायत चुनाव सदर प्रखंड की 17 पंचायतों में 242 केंद्रों बुधवार को ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:13 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:13 PM (IST)
13,1740 मतदाता आज करेंगे 1957 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला
13,1740 मतदाता आज करेंगे 1957 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

मधेपुरा। दूसरे चरण का पंचायत चुनाव सदर प्रखंड की 17 पंचायतों में 242 केंद्रों बुधवार को होगा। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।

प्रेस कल्ब के सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने कहा कि ईवीएम से चुनाव कराया जाना है। मतदान केंद्रों पर ईवीएम में कोई गड़बड़ी आने पर तत्काल इसको बदलने की व्यवस्था कर दी गई है। इसको लेकर पंचायत स्तर पर कलस्टर का निर्माण किया गया है। प्रत्येक कलस्टर में 30 से 35 ईवीएम को सुरक्षित रखा जाएगा। मतदान केंद्रों पर जरूरत पड़ने तत्काल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने को लेकर प्रशासनिक स्तर पर प्रखंड, अनुमंडल व जिला स्तर पर कंट्रोल रूम का गठन किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान गड़बड़ी को रोकने लिए जिला स्तर के पदाधिकारी को प्रत्येक पंचायत में चुनाव के दौरान लगाया गया है।

छह पंचायतों पर रहेगी विशेष नजर

जिलाधिकारी ने कहा कि दूसरे चरण का पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से संपन्न हो इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। सदर प्रखंड के छह पंचायत को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इसमें बालम गढि़या, साहुगढ़, सकरपुरा बेतौना, धुरगांव व भदौल बुधमा को चिह्नित किया गया है।

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की रहेगी व्यवस्था सदर प्रखंड की 17 पंचायतों में 450 पद के लिए 1957 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनके भाग्य का फैसला 131740 मतदाता करेंगे। पंचायत चुनाव में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में बंद हो जाएगी। चुनाव में गड़बड़ी रोकने को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारी की गई है। पुलिस प्रशासन की ओर जहां मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किए जाने की बात कही गई है।

चुनाव में व्यवधान डालने वालों को किया जाएगा गिरफ्तार पुलिस अधीक्षक योग्रेंद्र कुमार ने कहा कि चुनाव में व्यवधान डालने वालों को चिह्नित करने का निर्देश सदर थानाध्यक्ष को दिया गया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि चुनाव कार्य में व्यवधान डालने वालों को चुनाव से पहले गिरफ्तार कर लिया जाएगा। गिरफ्तार लोगों को चुनाव संपन्न होने के बाद ही छोड़ा जाएगा।

chat bot
आपका साथी