पंचायत चुनाव में युवा मतदाता करेंगे योग्य प्रत्याशियों का चयन

मधेपुरा। पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू होते ही सूबे में चुनावी सरगर्मी चरम पर है। प्रशासनिक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:30 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:30 PM (IST)
पंचायत चुनाव में युवा मतदाता करेंगे योग्य प्रत्याशियों का चयन
पंचायत चुनाव में युवा मतदाता करेंगे योग्य प्रत्याशियों का चयन

मधेपुरा। पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू होते ही सूबे में चुनावी सरगर्मी चरम पर है। प्रशासनिक महकमा स्वच्छ व निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर दिन-रात जुटा है। दूसरी ओर गांव की गलियां व खेत की पगडंडियां चुनावी चर्चा से गुलजार होने लगी हैं। चुनाव मैदान में विभिन्न पदों पर भाग्य आजमाने वाले प्रत्याशी मतदाताओं का नब्ज टटोलने में लगे हुए हैं।

मालूम हो कि हर मतदाता अपनी पसंद के प्रत्याशी को मतदान करने की चर्चा करते हैं। कोई समाज की बात करता है तो कोई अपनी जाति की। कुछ वैसे भी मतदाता हैं जो जाति व समाज की बात छोड़ विकास की बात करते हैं। कुछ लोग भ्रष्टाचार का मुद्दा भी जोरदार तरीके से उठा रहे हैं। चुनाव में खासकर युवाओं का उत्साह तो देखते ही बन रहा है। जिन्होंने 18 साल की आयु पूर्ण कर मतदान करने का अधिकार प्राप्त किया है वह अपने मत का प्रयोग पूरी जिम्मेदारी से करने को लेकर खासा उत्साहित दिख रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पुरैनी प्रखंड क्षेत्र में दसवें चरण में दुर्गा पूजा, दीपावली, भैया दूज व छठ पर्व के बाद आगामी आठ दिसंबर को चुनाव होना तय है। बाहर पढ़ने व प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र व नौकरी करने वाले ज्यादातर युवा दुर्गा पूजा, दीपावली व छठ पर्व में घर आते हैं। इन पर्वों के दौरान लगातार लंबे समय तक छुट्टी रहती है। छुट्टी में बाहर से घर आए युवा लोकतंत्र के महापर्व चुनाव में अपनी भागीदारी निभाने का मौका शायद नहीं गवाएंगे। इसलिए इस बार पंचायत चुनाव में युवाओं का वोट निर्णायक वोट साबित होने की उम्मीद है। प्रखंड क्षेत्र के अधिकांश युवाओं ने अपनी प्रतिक्रिया में योग्य प्रत्याशी, सशक्त गांव की सरकार व ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर प्रदान करने को अधिक तरजीह देने की बात कही है। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं में से कुछ ऐसे हैं जो पंचायत चुनाव में बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। सकारात्मक सोच व विकास की चाह युवाओं की बातों में साफ झलकती है। युवा वोटर ऐसे प्रत्याशी की तलाश में हैं जो क्षेत्र में रोजगार का अवसर प्रदान कर सके। योजनाओं में बाहर के मजदूर के बजाय पंचायत क्षेत्र के मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करा सके।

कोट पंचायत क्षेत्र में निस्वार्थ सेवा का भाव रखने वाले व विकास परक कार्यों के लिए समर्पित रहने व भ्रष्टाचार से परे रहने वाले प्रत्याशी ही पहली पसंद है। प्रतिनिधि की विकासवादी सोच भी जनता के लिए बहुत मायने रखता है।

-मयंक कुमार

जब तक नेतृत्वकर्ता शैक्षिक व सामाजिक रूप से मजबूत व सेवा की भावना रखने वाला नहीं होगा। तब तक वह पंचायत क्षेत्र के विकास के लिए कोई भी समुचित कदम नहीं उठा पाएगा। प्रतिनिधि ऐसा हो जो हमेशा समाज से जुड़ा रहे। -अमन कुमार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नारे को सरजमी पर उतारने वाले व सदैव महिलाओं के उत्थान के लिए आवाज बुलंद करने वाले प्रत्याशी ही उनकी पहली पसंद है। -मोना कुमारी जनता के मौलिक अधिकार के लिए हमेशा संघर्ष करने वाले ही प्रतिनिधि बनने का हकदार है। इस बार पंचायत चुनाव में वैसे कर्मठ, ईमानदार व युवा प्रत्याशी को वोट देंगे जो पंचायत क्षेत्र का चौमुखी विकास कर पंचायत को आदर्श ग्राम का दर्जा दिलाएंगे। -सूरज कुमार पंचायत के लोगों को पीएम आवास, पशु शेड, वृद्धा पेंशन, अंत्योदय योजना, बाढ़-सुखाड़ अनुदान व मनरेगा का लाभ बिना किसी भ्रष्टाचार के मिलना चाहिए। पंचायत के कार्यों में पारदर्शिता होनी चाहिए। जाति धर्म से उपर, शिक्षित, उत्तम चरित्र व क्षेत्र के विकास की सोच रखने वाले प्रत्याशी ही पहली पसंद है। -राकेश रंजन झा

chat bot
आपका साथी