बूथ पर दिव्यांग मतदाता के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था

मधेपुरा । राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पंचायत चुनाव के मतदान के दौरान सभी मतदान केंद्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:39 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:39 PM (IST)
बूथ पर दिव्यांग मतदाता के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था
बूथ पर दिव्यांग मतदाता के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था

मधेपुरा । राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पंचायत चुनाव के मतदान के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग व गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सुविधा बहाल की जाएगी। पंचायत चुनाव के दौरान जिले के दिव्यांग मतदाता को बूथ पर कोई समस्या नहीं हो। उन्हें मतदान केंद्र पर आने व जाने की सुविधा का भी प्रशासनिक स्तर पर ख्याल रखा जाएगा। पुरैनी प्रखंड के लिए प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार यहां कुल 70 हजार 143 मतदाता हैं। इसमें काफी संख्या में दिव्यांग मतदाता शामिल है। पंचायत चुनाव के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर दिव्यांग व गर्भवती महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए विशेष ख्याल रखने का निर्देश दिया है। इन सुविधाओं में मतदान केंद्र पर रैंप की व्यवस्था सबसे महत्वपूर्ण है। इसके अलावा इन मतदाताओं को बैठने के लिए कुर्सी तथा धूप से बचाव के लिए शेड का इंतजाम भी किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर इन सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को विशेष तौर पर निर्देश जारी किया गया है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार दिव्यांग मतदाताओं के लिए हर मतदान केंद्र पर विशेष व्यवस्था की जाएगी। मतदान केंद्र पर उसके बैठने के अलावे जरूरत के अनुसार मतदान कक्ष तक पहुंचने के लिए दिव्यांग मतदाताओं के लिए ट्राई साइकिल की व्यवस्था की जाएगी। ताकि मतदान करने में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो पाए।

गर्भवती महिलाओं का भी रखा जाएगा ख्याल

पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचने वाले गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से इंतजाम किया जाएगा। गर्भवती महिला मतदाताओं को दिक्कत होने पर उन्हें भी व्हील चेयर के द्वारा मतदान कक्ष तक पहुंचाया जाएगा। ताकि वह सुरक्षित तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। साथ ही मतदान केंद्र पर आने के बाद किसी भी तरह की समस्या आने पर उन्हें हर सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी