मैट्रिक परीक्षा : 32 हजार परीक्षार्थियों के लिए बनाया गया है 32 केंद्र

परीक्षा को लेकर केन्द्र की सुरक्षा होगी चाक-चौबंद -------------------------- जूता-मौजा पहन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 01:54 AM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 01:54 AM (IST)
मैट्रिक परीक्षा : 32 हजार परीक्षार्थियों के लिए बनाया गया है 32 केंद्र
मैट्रिक परीक्षा : 32 हजार परीक्षार्थियों के लिए बनाया गया है 32 केंद्र

परीक्षा को लेकर केन्द्र की सुरक्षा होगी चाक-चौबंद

--------------------------

जूता-मौजा पहनकर परीक्षा केंद्र नहीं जा पाएंगे परीक्षार्थी

-----------------------------

संवाद सूत्र, मधेपुरा : 21 फरवरी से होने वाली मैट्रिक परीक्षा को लेकर सोमवार को झल्लू बाबू सभागार में सभी दंडाधिकारियों, केंद्राधीक्षकों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। मौके पर डीडीसी मुकेश कुमार ने कहा कि माध्यमिक परीक्षा 21 से प्रारंभ होकर 28 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा के संचालन के लिए जिला अंतर्गत कुल 32 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मधेपुरा अनुमंडल में 25 एवं उदाकिशुनगंज अनुमंडल में सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दोनों पालियों में होगी। प्रथम पाली 9:30 पूर्वाह्न से 12:45 बजे अपराहन एवं द्वितीय पाली 1:45 बजे अपराहन से 5:00 अपराह्न तक होगी। सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट सहित सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए प्रशासन कृत संकल्पित है। बैठक में पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी वृंदालाल, जिला शिक्षा पदाधिकारी उग्रेश प्रसाद मंडल, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं अन्य दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

-------------------------------

परीक्षा में सम्मिलित होंगे कुल 32,072 परीक्षार्थी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 21 फरवरी से आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी तैयारियां की जा रही है। परीक्षा में जिले भर से 32 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 32,072 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में कदाचार न हो इसके लिए भी पुरे इंतजाम किए जा रहे हैं। परीक्षा में 16,623 छात्र और 15,449 छात्राएं शामिल होंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी उग्रेश प्रसाद मंडल ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। परीक्षा हॉल के अंदर की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

-----------------------------

जूता, मौजा, जैकेट पर रहेगा प्रतिबंध

इंटर परीक्षा की तरह ही इस परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को केन्द्र के अंदर प्रवेश करने से पूर्व छात्रों को जूता, मौजा और जैकेट इत्यादि चीजों को बाहर ही रखना होगा। अन्यथा ऐसे परीक्षार्थियों को केन्द्र के अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। वहीं छात्राओं को पर्स, मोबाइल इत्यादि को अंदर ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

----------------------------

मधेपुरा में 25 एवं उदाकिशुनगंज अनुमंडल में बनाए गए सात केन्द्र

परीक्षा को लेकर मधेपुरा अनुमंडल में कुल 25 केन्द्र में बनाए गए हैं। इसमें 14 केन्द्रों पर छात्र एवं 11 केन्दों पर छात्राएं परीक्षा देगीं। वहीं उदाकिशुगंज में कुल सात परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

------------------------

शांतिपूर्वक परीक्षा को उड़नदस्ता टीम करेगी निगरानी

परीक्षा शांतिपूर्वक हो इसके लिए प्रशासन ने कमर कस लिया है। तीन उड़नदस्ता टीम जिले के सभी 32 केन्द्रों पर निगरानी करेगी। मधेपुरा अनुमंडल में दो और उदाकिशुगंज अनुमंडल में एक उड़नदस्ता टीम निगरानी करेगी।

-------------------------

बनाए गए चार मॉडल केन्द्र

शहर में मैट्रिक परीक्षा को लेकर चार मॉडल केन्द्र बनाए गए है। शहर के केबी वीमेंस कॉलेज, केशव कन्या प्लस टू स्कूल और शांति आदर्श मध्य विद्यालय को मॉडल परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। वहीं उदाकिशुनगंज अनुमंडल में मध्य विद्यालय बालक उदा को मॉडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

-------------------------

मैट्रिक परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए प्रशासन पुरी तरह सजग रहेगा। इंटर परीक्षा के तरह ही गहन जांच के बाद ही परीक्षार्थी को केन्द्र के अंदर प्रवेश करने दिया जाएगा।

उग्रेश प्रसाद मंडल

जिला शिक्षा पदाधिकारी

मधेपुरा

----------------------------

chat bot
आपका साथी