संग्रामपुर पंचायत में नलजल योजना का कार्य अधूरा, कार्रवाई के जद में मुखिया

लखीसराय । प्रखंड की संग्रामपुर पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर सात एवं 11 में लंबे समय के बाद भी मुख्यमं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:00 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:00 PM (IST)
संग्रामपुर पंचायत में नलजल योजना का कार्य अधूरा, कार्रवाई के जद में मुखिया
संग्रामपुर पंचायत में नलजल योजना का कार्य अधूरा, कार्रवाई के जद में मुखिया

लखीसराय । प्रखंड की संग्रामपुर पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर सात एवं 11 में लंबे समय के बाद भी मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर-नल जल योजना का कार्य पूरा नहीं हो पाया है। इसको लेकर पंचायत के मुखिया को जिम्मेदार ठहराते हुए पंचायत राज पदाधिकारी ने वरीय पदाधिकारी को कार्रवाई की अनुशंसा की है। वार्ड संख्या 11 में हर घर-नल जल योजना के लिए बीते वर्ष ही 16 लाख रुपये वार्ड क्रियान्वयन प्रबंध समिति के खाते में स्थानांतरित करने के बाद भी अब तक योजना पूरी नहीं की गई है। टंकी भी लगाया गया है लेकिन पेयजलापूर्ति नहीं हो रही है। जबकि वार्ड संख्या सात में भी राशि निकासी के एक साल बाद भी कार्य असंतोषजनक है। दोनों योजनाओं की जांच प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी मुकेश कुमार शर्मा ने किया जिसमें अनियमितताएं उजागर हुई है। वार्ड संख्या 11 में घटिया पाइप रहने के कारण हर जगह पानी लीकेज होता है। वहीं वार्ड संख्या सात में बोरिग का कार्य इसी माह शुरू किया जा रहा है। इससे पहले पाइप बिछाने का कार्य किया गया है। दोनों वार्ड में लापरवाही के कारण भीषण गर्मी का मौसम आ जाने के बाद भी लोगों को नल जल का लाभ नहीं मिल पाया है।

---

कहते हैं वार्ड सदस्य

वार्ड सदस्य 11 के सदस्य धनेश्वर साव ने बताया कि पूर्व में मोटर की मशीन खराब हो गई थी। इसके बाद उसे बदला गया है। मशीन बक्से में बंद रहने के बावजूद ग्रामीण जबरन खोलकर चालू करते हैं। इससे खराबी आ जाती है। उधर वार्ड संख्या सात के संख्या नरेश पंडित कहते हैं कि वार्ड क्षेत्र में दो-दो स्थानों पर बोरिग किया गया लेकिन बोरिग सफल नहीं हुआ। अंत में इसी माह तीसरे स्थान पर बोरिग का कार्य किया जा रहा है।

---- कहते हैं मुखिया

पंचायत के दोनों वार्ड सदस्य के खाते में सभी राशि 16 लाख का स्थानांतरण कर दिया गया है। इसकी उपयोगिता वार्ड सदस्य धनेश्वर साव ने अब तक जमा नहीं किया है। इसका ऑडिट कराया गया है। कहने के बावजूद इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं वार्ड संख्या सात में कार्य प्रगति पर है।

उमेश महतो, मुखिया, संग्रामपुर पंचायत

chat bot
आपका साथी