टोल गेट पर ड्यूटी नहीं रंगदारी करते हैं कर्मी

लखीसराय। मुंगेर-मोकामा एनएच 80 का टोल गेट लखीसराय में बालगुदर के पास है। यहां एनएचएआइ के प्रोटोकाल क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 09:24 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 09:24 PM (IST)
टोल गेट पर ड्यूटी नहीं रंगदारी करते हैं कर्मी
टोल गेट पर ड्यूटी नहीं रंगदारी करते हैं कर्मी

लखीसराय। मुंगेर-मोकामा एनएच 80 का टोल गेट लखीसराय में बालगुदर के पास है। यहां एनएचएआइ के प्रोटोकाल का पालन आज तक नहीं हुआ है। यहां न तो कर्मियों द्वारा ड्रेस कोड का पालन किया जाता है और न ही यहां वाहन चालकों एवं यात्रियों के लिए अन्य कोई सुविधा है। यहां के कर्मी लाठी-डंडे लेकर ड्यूटी करते हैं। यहां वाहन चालकों के साथ बराबर विवाद खड़ा होता है। बाहरी वाहनों के चालकों की और फजीहत की जाती है। कुछ दिन पूर्व अशोक धाम रोड में अवैध तरीके से बैरियर लगाने का मामला भी सामने आया था। डीएम संजय कुमार सिंह ने उस समय एक्शन लेकर अवैध बैरियर को हटवाया था। गुरुवार को टोल कर्मियों को यह ख्याल भी नहीं रहा कि जिलाधिकारी के वाहन से टोल टैक्स नहीं लेना है। इतना ही नहीं टोलकर्मियों ने डीएम के चालक रामावतार प्रसाद के साथ गाली-गलौज करते हुए पिटाई तक कर दी।

========

एसआइ मुकेश कुमार वर्मा का विवादों से रहा है नाता

लखीसराय थाना में पदस्थापित एसआइ मुकेश कुमार वर्मा का विवादों से पुराना नाता रहा है। पहले मेदनी चौकी थाने में थानाध्यक्ष रहते हुए कर्तव्य के प्रति लापरवाही को लेकर एसपी ने लाइन हाजिर कर दिया था। उसके बाद से दोबारा इन्हें किसी थाने की कमान नहीं दी गई। लखीसराय थाने में एएसआइ मुकेश कुमार वर्मा को जब शुक्रवार को डीएम के पीड़ित चालक केस दर्ज करने के लिए आवेदन देने पहुंचा तो आवेदन लेने के बदले वे चालक को ही दोषी बताते हुए नसीहत देने लगे। आरोप तो यह भी कि टोल गेट के कर्मियों की दबंगई के पीछे लखीसराय थाना पुलिस का समर्थन है। तभी तो अशोक धाम रोड में जबरन टोल कर्मियों ने बैरियर लगाकर रंगदारी वसूलनी शुरू की। इस बार एसआइ मुकेश कुमार वर्मा की लापरवाही फिर महंगी पड़ी और उन्हें लाइन हाजिर होना पड़ा।

----

दो टोल कर्मियों की गिरफ्तारी के बाद हड़कंप

एसआइ मुकेश कुमार वर्मा के लाइन हाजिर होने के बाद पुलिस कर्मियों में हड़कंप के साथ ही दो टोल कर्मियों कौशल कुमार एवं अर्जुन कुमार की गिरफ्तारी से टोल कर्मियों में भी हड़कंप है। इस कार्रवाई की जिले भर में खूब चर्चा हो रही है। इस बात की भी चर्चा तेज हो गई है कि जब डीएम साहब की गाड़ी के चालक के साथ टोल कर्मी ने मारपीट की बड़ी कार्रवाई हो गई लेकिन आम चालकों के साथ बराबर बदसूलकी की जाती है तो उसकी नोटिस कोई नहीं लेता।

---

सरकारी व वीआइपी वाहनों से नहीं लेना है टैक्स

एनएचएआइ के एक इंजीनियर ने बताया कि सरकारी एवं वीआइपी वाहनों से टोल टैक्स नहीं लिया जाना है। टोल गेट के होम शहर और जिले के वाहनों के लिए भी अलग प्रावधान है। एजेंसी को चाहिए कि अपने कर्मियों को पूरी तरह से प्रशिक्षण देकर तैनात करें। उन्हें ड्रेस कोड का पालन करते हुए व्यावहारिक बनकर और अनुशासित रहकर काम करना है।

chat bot
आपका साथी