अब आइटीओ डिवाइस से होगी नल जल योजना की निगरानी

पेज तीन लीड जागरण विशेष फोटो 27 एलएचके 11 जिला पंचायत कार्यालय में नल जल योजना की निगरान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:59 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:59 PM (IST)
अब आइटीओ डिवाइस से होगी नल जल योजना की निगरानी
अब आइटीओ डिवाइस से होगी नल जल योजना की निगरानी

पेज तीन लीड

जागरण विशेष

फोटो : 27 एलएचके 11

जिला पंचायत कार्यालय में नल जल योजना की निगरानी के लिए लगाई गई डैशबोर्ड से योजना की निगरानी करते कर्मी

पीएचईडी ने 243 व पंचायती राज विभाग ने 56 वार्डों में लगाया डिवाइस, प्रत्येक दिन वार्ड में पानी सप्लाई की हो रही निगरानी संवाद सहयोगी, लखीसराय :

लखीसराय। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना अंतर्गत हर घर नल जल योजना की मानिटरिग के लिए प्रत्येक जलापूर्ति में आइओटी (इंटरनेट ऑफ थिग्स) डिवाइस लगाया जा रहा है। इसका नियंत्रण मुख्यालय स्थित जिला पंचायत राज कार्यालय से किया जा रहा है। इसके लिए कार्यालय में ही कंट्रोल यूनिट स्थापित किया गया है जहां से 24 घंटे नल जल योजना की निगरानी की जा रही है। डिवाइस से प्राप्त सिग्नल से ही पता चल जाएगा कि किस पंचायत के किस वार्ड में पानी की सप्लाई हो रही है और किस वार्ड में नहीं। जिले में पंचायत राज विभाग कुल 441 वार्डों में हर घर में नल का जल पहुंचा देने का दावा किया जा रहा है। योजना के बेहतर क्रियान्वयन और लोगों को पीने के लिए शुद्ध जल मिलता रहे। इसके लिए सरकार ने नलजल योजना की आनलाइन मानिटरिग शुरू की है। नई व्यवस्था के तहत आइओटी डिवाइस से पेयजल आपूर्ति में वास्तविक समय एवं मात्रा पर नजर रखी जा रही है। सभी वार्डों में पूर्ण किए योजना स्थल पर बनाए गए जल मीनार और मोटर पंप हाउस में यह विशेष डिवाइस लगाया जा रहा है। जिले में अबतक 56 वार्डों में यह डिवाइस लगाया जा चुका है। जबकि पीएचईडी ने अबतक कुल 417 वार्ड में से 243 वार्डों में आइओटी डिवाइस लगाया जा चुका है। डिवाइस की खासियत यह है कि किसी भी वार्ड के किसी भी गांव या टोलों में जहां नलजल योजना चालू है वहां जैसे ही मोटर चालू किया जाएगा डिवाइस के जरिए इसकी तुरंत जानकारी जिला पंचायत राज कार्यालय में लगे डैशबोर्ड में दिखने लगेगा। किस वार्ड में किस दिन कितनी पानी की खपत हुई, कितनी बार मोटर चली इसकी पूरी निगरानी जिला मुख्यालय और राज्य मुख्यालय से हो सकेगी।

----

जिले में नल जल योजना के तहत सभी प्रोजेक्ट में आइओटी डिवाइस लगाई जा रही है। इस डिवाइस के माध्यम से योजना के कार्यान्वयन की निगरानी की जा रही है। जिला पंचायत कार्यालय में लगी डैशबोर्ड के माध्यम से वार्डवार पानी की आपूर्ति पर नजर रखी जा रही है। सभी वार्डों में आइओटी डिवाइस लगने के बाद इसकी देखभाल करने के लिए अनुरक्षक रखे जाएंगे। इनके द्वारा मोटर के संचालन का कार्य एवं किसी घर में पेयजल की आपूर्ति बाधित होती है तो उसका भी समाधान भी किया जाएगा। जिले में शेष बचे वार्डों में भी जल्द ही डिवाइस लगाई जाएगी।

राजीव, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, लखीसराय

========

पंचायत के वार्डों में लगी डिवाइस महेशलेटा पंचायत - वार्ड नंबर एक, दो एवं चार। मोहम्मदपुर पंचायत - वार्ड नंबर दो, छह एवं नौ। महेशपुर पंचायत - वार्ड नंबर एक, पांच, 11 एवं 12 कछियाना पंचायत - वार्ड नंबर एक, पांच, छह, आठ, 10, 11, 12 एवं 13 दामोदरपुर पंचायत - वार्ड नंबर एक, दो, चार, आठ, नौ, 10, 12 एवं 14 गोहरी पंचायत - वार्ड नंबर आठ और नौ सलेमपुर पश्चिमी - वार्ड नंबर चार और छह कसबा पंचायत - वार्ड नबर एक, दो, तीन, चार, पांच एवं छह टोरलपुर पंचायत - वार्ड नंबर तीन, सात एवं 10 खुटुकपार पंचायत - वार्ड नंबर पांच एवं छह संग्रामपुर पंचायत - वार्ड नंबर एक और पांच अमरपुर पंचायत - वार्ड नंबर चार, 13 एवं 15 मोरमा पंचायत - वार्ड नंबर 12 बिल्लो पंचायत - वार्ड नंबर तीन और चार गढ़ीविशनपुर पंचायत - वार्ड नंबर 10 और 12 बिलोरी पंचायत - वार्ड नंबर चार भवरिया पंचायत - वार्ड नंबर छह

chat bot
आपका साथी