सावन आज से, अशोकधाम में श्रावणी मेला पर पड़ा कोरोना का साया

लखीसराय। रविवार 25 जुलाई से सावन महीना शुरू हो रहा है। 26 जुलाई को पहला सोमवार है। सा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:35 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:35 PM (IST)
सावन आज से, अशोकधाम में श्रावणी मेला पर पड़ा कोरोना का साया
सावन आज से, अशोकधाम में श्रावणी मेला पर पड़ा कोरोना का साया

लखीसराय। रविवार 25 जुलाई से सावन महीना शुरू हो रहा है। 26 जुलाई को पहला सोमवार है। सावन महीना भोलेनाथ शंकर और माता पार्वती के पूजा आराधना के लिए खास माना जाता है। गत वर्ष की तरह इस बार भी श्रावणी मेला पर कोरोना का साया पड़ गया है। सरकार के आदेशानुसार जिला प्रशासन ने श्री इंद्रदमनेश्वर महादेव मंदिर अशोकधाम सहित जिले भर के मंदिर और धार्मिक स्थल को अगले छह अगस्त तक बंद रखने का आदेश दिया है। ऐसे में इस बार भी श्रावणी मेला का आयोजन नहीं होने की पूरी संभावना है। मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष सह जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने जिला वासियों से सावन माह में भगवान शंकर की पूजा अपने घरों में रहकर करने की अपील की है। डीएम ने स्पष्ट किया है कि इस बार भी अशोकधाम मंदिर में श्रावणी मेला का आयोजन नहीं किया जाएगा।

----

लगातार दूसरे साल अशोकधाम में नहीं होगा मेला का आयोजन

बिहार के बाबा धाम के रूप में विख्यात अशोकधाम मंदिर में श्रावणी मेला में यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु जलार्पण करने आते हैं। एक महीने तक अशोकधाम शिवमय बना रहता है। इस मेले से मंदिर की भी आमदनी बढ़ जाती है। गत वर्ष कोरोना के कारण मेला का आयोजन नहीं हुआ था। इस साल भी वर्तमान में सरकार और जिला प्रशासन की पाबंदी जारी है।

---

कोरोना को लेकर अगले छह अगस्त तक फिलहाल मंदिर बंद रहेगा। इसके बाद की समीक्षा की जाएगी। इस दौरान सावन माह की दो सोमवारी बीत जाएगा। जिला प्रशासन ने श्रावणी मेला के आयोजन पर रोक लगा दिया है। ऐसे में इस बार भी श्रावणी मेला का आयोजन नहीं होगा। इसे देखते हुए मंदिर में श्रावणी मेला का आयोजन संभव नहीं है।

डा. श्याम सुंदर प्रसाद सिंह, सचिव, अशोकधाम मंदिर ट्रस्ट

chat bot
आपका साथी