पथ निर्माण विभाग की पेंच में फंसी कलवर्ट निर्माण योजना

लखीसराय। शहर के पुरानी बाजार को जलजमाव से स्थायी निजात दिलाने के लिए नगर परिषद ने दो वर्ष प

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:57 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:57 PM (IST)
पथ निर्माण विभाग की पेंच में फंसी कलवर्ट निर्माण योजना
पथ निर्माण विभाग की पेंच में फंसी कलवर्ट निर्माण योजना

लखीसराय। शहर के पुरानी बाजार को जलजमाव से स्थायी निजात दिलाने के लिए नगर परिषद ने दो वर्ष पूर्व विद्यापीठ चौक और प्रखंड कार्यालय लखीसराय के सामने कलवर्ट का निर्माण कराने की योजना बनाई थी। इसके लिए 27-27 लाख का डीपीआर भी बनाया गया। गत वर्ष नगर परिषद ने इसका टेंडर भी कराया लेकिन अबतक कलवर्ट निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग ने मुख्य सड़क को तोड़ने की अनुमति नहीं दी है। इस कारण यह योजना तकनीकी पेंच में फंसी हुई है। इससे शहर के वार्ड नंबर तीन, चार एवं पांच में भीषण जल जमाव की समस्या है। नगर परिषद ने कलवर्ट निर्माण को लेकर पथ निर्माण विभाग को योजना से संबंधित जो प्राक्कलन उपलब्ध कराया है उसे आरसीडी ने खारिज कर दिया है।

---

मुख्य सड़क तोड़कर बनना है कलवर्ट

नगर परिषद ने मुख्यालय के बीच से निकलने वाली राजकीय पथ संख्या आठ को तोड़कर दो जगहों पर कलवर्ट निर्माण का प्राक्कलन बनाकर टेंडर भी कर दिया। जब संवेदक ने कार्य प्रारंभ करने की जानकारी पथ निर्माण विभाग को दी तो कार्यपालक अभियंता ई. योगेंद्र प्रसाद सिंह ने इसकी अनुमति नहीं दी। तैयार प्राक्कलन में कई त्रुटि पाई गई। तैयार प्राक्कलन के अनुसार प्रखंड कार्यालय और विद्यापीठ चौक के नजदीक मुख्य सड़क को तोड़कर 12 फीट गहरा कलवर्ट बनना है लेकिन इस कार्य के लिए मुख्य मार्ग पर डायवर्शन बनाने की जरूरत होगी जो प्राक्कलन में नहीं है। किस चैनेज पर कलवर्ट निर्माण होना है यह भी नगर परिषद के प्राक्कलन में नही है। आरसीडी के कार्यपालक अभियंता योगेंद्र प्रसाद सिंह ने आठ अप्रैल 21 को पत्र लिखकर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी से नए सिरे से कलवर्ट का प्राक्कलन बनाकर देने को कहा है। बावजूद दो माह बाद भी इस पर कोई पहल नहीं हुई है। ----

शहर के पुरानी बाजार में जल निकासी की स्थाई व्यवस्था के लिए दो जगहों पर कलवर्ट का निर्माण कराया जाना है। पिछले वर्ष ही टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है लेकिन आरसीडी ने तकनीकी पेंच लगा दिया है। इस कारण योजना शुरू नहीं हो सकी है। प्रयास कर रहे हैं कि आरसीडी खुद अपने स्तर से कलवर्ट निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करके कार्य प्रारंभ करें तो नगर परिषद इसके लिए राशि उपलब्ध करा देगी।

अरविद पासवान, सभापति, नप लखीसराय

chat bot
आपका साथी