पोलियो अभियान 27 से होगा शुरू, मिला प्रशिक्षण

लखीसराय। करीब पांच महीने बाद 27 जून से पोलियो अभियान जिले में शुरू किया जाएगा। कोरोना को दे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:30 PM (IST)
पोलियो अभियान 27 से होगा शुरू, मिला प्रशिक्षण
पोलियो अभियान 27 से होगा शुरू, मिला प्रशिक्षण

लखीसराय। करीब पांच महीने बाद 27 जून से पोलियो अभियान जिले में शुरू किया जाएगा। कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पोलियो अभियान को कोरोना टीकाकरण अभियान से जोड़ दिया है। इसकी सफलता के लिए प्रखंड स्तर पर पोलियो टीम में शामिल कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शुक्रवार को मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लखीसराय में पोलियो अभियान को लेकर आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका और आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। पीएचसी के हेल्थ मैनेजर निशांत राज की देखरेख में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में डब्लूएचओ के प्रतिनिधि पवन कुमार, प्रशिक्षक नियमित टीकाकरण के नोडल पदाधिकारी डॉ. बृजेंद्र कुमार, बीसीएम नुसरत प्रवीण मौजूद थीं।

---

पोलियो टीम घर घर जाकर कोरोना टीकाकरण के लिए करेगी प्रेरित

प्रशिक्षण में पोलियो टीम के कर्मियों को बताया गया कि बच्चों को पोलियो ड्रॉप देने के बाद प्रत्येक घर में 18 वर्ष से ऊपर के हर व्यक्ति के बारे में यह पता लगाना है कि उन्होंने कोरोना का टीका लिया है या नहीं। जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है उनको चिह्नित करते हुए टीका लेने के लिए प्रेरित भी करना है। प्रशिक्षण में सेविका, सहायिका और आशा कार्यकर्ताओं को पोलियो टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए तैयार किए गए माइक्रोप्लान की भी जानकारी दी गई।

----

ग्रामीण क्षेत्र के लिए 104 और शहरी के लिए 43 पोलियो टीम

लखीसराय पीएचसी के अंतर्गत लखीसराय और चानन प्रखंड के अलावे नगर परिषद लखीसराय क्षेत्र आता है। पोलियो अभियान के लिए दोनों प्रखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कुल 104 घर-घर टीम, 19 ट्रांजिट टीम, 39 सुपरवाइजर को लगाया गया है। इसके लिए 14 सब डिपो बनाया गया है। जबकि लखीसराय शहरी क्षेत्र के लिए 43 पोलियो टीम, 20 ट्रांजिट टीम एवं 17 सुपरवाइजर को लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी