जेनरिक दवा दुकान संचालित कराने को सक्रिय हुई एजेंसी

लखीसराय। मरीजों को कम कीमत में बेहतर जेनरिक दवा उपलब्ध कराने को लेकर प्रधानमंत्री भारती

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:24 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:24 PM (IST)
जेनरिक दवा दुकान संचालित कराने को सक्रिय हुई एजेंसी
जेनरिक दवा दुकान संचालित कराने को सक्रिय हुई एजेंसी

लखीसराय। मरीजों को कम कीमत में बेहतर जेनरिक दवा उपलब्ध कराने को लेकर प्रधानमंत्री भारतीय जन-औषधि परियोजना के तहत करीब दस वर्ष पूर्व ही सदर अस्पताल सहित जिले के छह अस्पतालों में जन औषधि स्टोर खोलने का निर्णय लिया गया है। सदर अस्पताल के मुख्य द्वार के पास जन औषधि स्टोर का निर्माण भी कराया गया। इसके बाद जन औषधि स्टोर खोलने के प्रति विभाग उदासीन हो गया। जिलाधिकारी के आदेश के बाद जिला स्वास्थ्य समिति सदर अस्पताल सहित जिले के छह अस्पतालों में जन औषधि केंद्र संचालित करने को लेकर सक्रिय हुआ। इसके बाद सिविल सर्जन ने छह अप्रैल 2020 को अपने कार्यालय में प्रतिनियुक्त एक कर्मी के विशेष कृपापात्र लोगों को गुपचुप तरीके से विभिन्न अस्पतालों को जन औषधि केंद्र आवंटित कर दिया। फिर कमीशन लेकर अन्य व्यक्ति से औषधि केंद्र संचालित कराने की जुगत में जुट गए। बावजूद एक वर्ष में उन्हें मनोनुकूल व्यक्ति नहीं मिला। विगत एक माह पूर्व जिलाधिकारी ने जन औषधि केंद्र संचालित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी के आदेश के बाद सदर अस्पताल प्रशासन अपने स्तर से जन औषधि स्टोर संचालित कराने की जुगत में जुट गया है। उधर सिविल सर्जन कार्यालय में प्रतिनियुक्त कर्मी को इस बात की जब भनक लगी तो छह अप्रैल 20 को जिस व्यक्ति के नाम से सदर अस्पताल का जन औषधि स्टोर आवंटित हुआ था उन्हें बुलावा भेजकर नौ जून 21 को सदर अस्पताल के उपाधीक्षक को आवेदन देकर सदर अस्पताल स्थित जन औषधि केंद्र खोलने की मांग की है।

---

गत वर्ष अस्पतालवार आवंटित जन औषधि स्टोर व आवंटित व्यक्ति का नाम

सदर अस्पताल - लखीसराय जिला के बड़हिया इंद्र टोला मुहल्ला वार्ड संख्या 12 निवासी जयराज सिंह के पुत्र अंकुश कुमार।

रेफरल अस्पताल बड़हिया - लखीसराय जिला के बड़हिया थाना क्षेत्र अंतर्गत गंगासराय निवासी स्व. वाल्मीकि प्रसाद सिंह के पुत्र ललन कुमार।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूर्यगढ़ा - शेखपुरा वार्ड नंबर 14 बुधौली मुहल्ला निवासी केशो साव के पुत्र रोहित कुमार।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हलसी - जमुई जिला के सिकंदरा निवासी ममता कुमारी।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामगढ़चौक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिपरिया - लखीसराय पुरानी बाजार निवासी रामाशीष सिंह के पुत्र अमरेश कुमार।

---

विभिन्न अस्पतालों के लिए वर्ष 2020 में जन औषधि केंद्र आवंटित किया गया। 14 माह तक जन औषधि केंद्र संचालित करने के प्रति उदासीन बने रहने के बाद विगत एक सप्ताह पूर्व जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सदर अस्पताल प्रशासन को आवेदन दिया गया है। वर्ष 2020 में जन औषधि केंद्र आवंटित किए जाने के मामले की वे जांच करेंगे।

डॉ. डीके चौधरी, सिविल सर्जन, लखीसराय।

chat bot
आपका साथी