मुफ्त अनाज के लिए अभी करना होगा और इंतजार

लखीसराय। सरकार ने कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच गरीबों को खाने के लिए मुफ्त अनाज

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:14 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:14 PM (IST)
मुफ्त अनाज के लिए अभी करना होगा और इंतजार
मुफ्त अनाज के लिए अभी करना होगा और इंतजार

लखीसराय। सरकार ने कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच गरीबों को खाने के लिए मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जिले के प्रत्येक राशन कार्ड धारियों को मई माह में 10 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा। जिले के लगभग डेढ़ लाख राशन कार्ड वाले तीन लाख गरीब सदस्यों को इसका लाभ मिलेगा। हालांकि लखीसराय जिले में अभी इसके लिए और इंतजार करना पड़ेगा। अब तक जनवितरण प्रणाली दुकानों में खाद्यान्न नहीं मिल पाया है।

----

मई और जून माह का मिलेगा मुफ्त अनाज

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रति यूनिट राशनकार्ड धारी को मई और जून माह में तीन किलो चावल और दो किलो गेहूं की दर से वितरण किया जाएगा। वहीं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत राज्य सरकार ने भी मई माह में प्रति यूनिट पांच किलो अनाज वितरण करने का निर्देश दिया है। मई माह में प्रति राशनकार्ड धारी को पीडीएस से छह किलो चावल और चार किलो गेहूं यानि 10 किलो अनाज मुफ्त मिलेगा।

---

273 डीलरों को मिला है राष्ट्रीय खाद्य योजना का अनाज

जिले के कुल 502 डीलरों में से 494 ने खाद्यान्न के लिए राशि का भुगतान विभाग को किया है। राज्य खाद्य निगम जिला कार्यालय के आइटी मैनेजर पवन कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत बड़हिया में 53, लखीसराय में 75, रामगढ़ चौक में 72 और सूर्यगढ़ा प्रखंड में 73 डीलरों को खाद्यान्न उपलब्ध करा दिया गया है। 23,221 डीलरों के यहां खाद्यान्न उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जा रही है। इस योजना के तहत जिले को 16,517 क्विंटल गेहूं और 25,675 क्विटल चावल का आवंटन प्राप्त हुआ है।

----

डीलर कर रहे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के खाद्यान्न का इंतजार

जिले के जनवितरण प्रणाली विक्रेताओं को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का खाद्यान्न अबतक नहीं मिला है। हालांकि राज्य खाद्य निगम को योजना का खाद्यान्न प्राप्त हो चुका है। विभाग के आइटी मैनेजर पवन कुमार ने बताया कि योजना के तहत मई माह में कुल 38,486 क्विटल खाद्यान्न प्राप्त हुआ है। अगले एक सप्ताह के अंदर सभी डीलर के यहां खाद्यान्न पहुंच जाएगा।

chat bot
आपका साथी