मंदिरों एवं घरों में लहराया महावीरी पताका

लखीसराय। मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जन्म दिवस यानी रामनवमी के अवसर पर बुधवार को जिले भर में उ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:56 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:56 PM (IST)
मंदिरों एवं घरों में लहराया महावीरी पताका
मंदिरों एवं घरों में लहराया महावीरी पताका

लखीसराय। मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जन्म दिवस यानी रामनवमी के अवसर पर बुधवार को जिले भर में उनके प्रिय भक्त हनुमान जी की पूजा-अर्चना की गई। इस दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करने से प्रभु श्री राम प्रसन्न होते हैं। विभिन्न मंदिरों में पूजा करने के साथ ही इस दिन अधिकांश घरों एवं मंदिरों में कच्चे बांस का ध्वजारोहण किया गया। बांस में सिदूर लगाकर, मूंज की डोरी लपेटा गया। ऊपर लाल पताका लगाकर जमीन में उस बांस का गाड़ा गया। इस दौरान हनुमान चालीसा के पाठ के साथ ही उनकी स्तुति की गई। लड्डू एवं बताशा का प्रसाद भी चढ़ाया गया।

बड़हिया प्रतिनिधि के अनुसार : नगर स्थित महावीर जी ठाकुरबाड़ी, राधामोहन ठाकुरबाड़ी, राजारानी ठाकुरबाड़ी, राजाजी ठाकुरबाड़ी सहित अन्य ठाकुरबाड़ियों एवं इंदुपुर स्थित महावीर मंदिर, गंगासराय स्थित महावीर मंदिर, पहाड़पुर स्थित रामघाट महावीर मंदिर, प्रतापपुर, जैतपुर सहित प्रखंड के सभी ठाकुरबाड़ियों में महावीरी पताका विधि विधान पूर्वक गाड़ कर पूजा-अर्चना की गई। श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का भी वितरण किया गया।

सूर्यगढ़ा प्रतिनिधि के अनुसार : सूर्यगढ़ा प्रखंड मुख्यालय के अलावा, सलेमपुर, मेदनी चौकी, कजरा, माणिकपुर आदि इलाके में स्थित हनुमान मंदिरों एवं ठाकुरबाड़ियों में महावीरी पताका लहराया गया। मेदनी चौकी के पास वंशीपुर स्थित बजरंगवली स्थान में लोगों ने ध्वजारोहण किया। यहां दो दिवसीय मेला का आयोजन होता रहा है लेकिन गत वर्ष से कोरोना के कारण मेला पर ग्रहण लग गया है। कोराना के कारण इस बार भी मेला का आयोजन नहीं हुआ।

चानन प्रतिनिधि के अनुसार : बुधवार को प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में स्थित बजरंगवली मंदिर में ध्वजारोहण करके हनुमान जी की पूजा-अर्चना की गई। कुछ मंदिरों में कोरोना के कारण भीड़ नहीं रही।

पीरी बाजार प्रतिनिधि के अनुसार : पीरी बाजार एवं आसपास के क्षेत्र में प्रभु श्री राम का जन्मोत्सव रामनवमी त्योहार कोरोना के साये में मनाया गया। बसौनी, महा, कसबा स्थित सभी ठाकुरबाड़ी, घोसैठ ठाकुरबाड़ी, पीरी बाजार ठाकुरबाड़ी सहित क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों में ध्वजा लहराया गया। क्षेत्र में कई जगहों पर अखंड रामधुन का भी आयोजन किया गया है। महा टोला स्थित बजरंगवली मंदिर, बेनीपुर स्थित ठाकुरबाड़ी, काशीचक, पीरी बाजार थाना स्थित बजरंगवली मंदिर सहित कई जगह पर अखंड रामधुन का आयोजन किया जा रहा है। मसुदन, मनियारचक, पीरी बाजार दुर्गा मंदिरों में हर साल मेला लगता था। इस बार वीरानी छाई रही।

chat bot
आपका साथी