सदर अस्पताल में भीड़ नियंत्रण को जांच की बदलेगी व्यवस्था

लखीसराय। जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में कोरोना जांच कराने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 08:21 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 08:21 PM (IST)
सदर अस्पताल में भीड़ नियंत्रण को जांच की बदलेगी व्यवस्था
सदर अस्पताल में भीड़ नियंत्रण को जांच की बदलेगी व्यवस्था

लखीसराय। जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में कोरोना जांच कराने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। भीड़ के अनुसार अस्पताल की वर्तमान जांच व्यवस्था पर्याप्त नहीं है। इस कारण जांच सेंटर पर काफी भीड़ जमा रहती है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ने की संभावना बनी रहती है। सदर अस्पताल प्रबंधन पूरी व्यवस्था को बदलने की तैयारी में जुटा है। अस्पताल परिसर में ही नया कोरोना जांच सेंटर बनाया जा रहा है। यहां आरटीपीसीआर, रेपिड एंटीजन और ट्रूरनेट जांच की अलग-अलग व्यवस्था रहेगी। इसके लिए अलग-अलग कमरों में जांच की व्यवस्था कराई जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि अगले सप्ताह कोरोना जांच की नई व्यवस्था चालू हो जाएगी।

---

पुराने भवन को जीर्णोद्धार कर बनाया जा रहा जांच सेंटर

सदर अस्पताल के मुख्य प्रवेश द्वार के आगे बने आयुष्मान भारत के हेल्पलाइन सेंटर में पहले कोरोना जांच की व्यवस्था शुरू की गई। बाद में उसी कमरे के बगल में एक छोटे से कमरे में जांच शुरू की गई। यहां जांच करने और कराने वालों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। जांच केंद्र पर बिना शारीरिक दूरी का पालन किए लोग भीड़ लगाकर खड़े रहते हैं। इस व्यवस्था को बदलने के लिए पुराने भवन के दो कमरों का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। पहले इन दोनों कमरों में कचरा भरा रहता था। इसे साफ कर कमरे की छत और दीवार को नए सिरे से प्लास्टर कर ठीक किया जा रहा है। मिस्त्री और मजदूर कम रहने के कारण कार्य काफी धीमा चल रहा है। ---

क्या कहते हैं प्रबंधक

सदर अस्पताल में कोरोना जांच के लिए लगातार भीड़ बढ़ रही है। वर्तमान में जहां जांच की जा रही है वहां काफी कम जगह रहने के कारण परेशानी होती है। इसलिए बगल के पुराने दो कमरों को नए सिरे से ठीक करवाया जा रहा है। इसमें सिर्फ कोरोना जांच की व्यवस्था रहेगी। जांच के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए जाएंगे। जल्द ही निर्माण कार्य पूरा कर आवश्यक फर्नीचर उपलब्ध कराकर जांच सेंटर को चालू कर दिया जाएगा।

नंदकिशोर भारती, प्रबंधक, सदर अस्पताल

chat bot
आपका साथी