गेहूं उत्पादन 12 लाख 74 हजार क्विंटल, खरीद होगी मात्र तीन हजार क्विंटल

लखीसराय। व्यापारियों को कम कीमत पर गेहूं क्रय किए जाने से बचाने के लिए सरकार ने किसानों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 05:23 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:22 PM (IST)
गेहूं उत्पादन 12 लाख 74 हजार क्विंटल, खरीद होगी मात्र तीन हजार क्विंटल
गेहूं उत्पादन 12 लाख 74 हजार क्विंटल, खरीद होगी मात्र तीन हजार क्विंटल

लखीसराय। व्यापारियों को कम कीमत पर गेहूं क्रय किए जाने से बचाने के लिए सरकार ने किसानों से व्यापार मंडल एवं पैक्स के माध्यम से गेहूं की खरीदारी की व्यवस्था की है। व्यापार मंडल एवं पैक्स किसानों से 1,975 रुपये क्विंटल गेहूं की खरीद करेगा। सरकार ने 20 अप्रैल से 15 जुलाई तक तक गेहूं खरीदारी की तिथि निर्धारित की है। इस जिले में काफी कम मात्रा में गेहूं खरीदारी करने का लक्ष्य विभाग ने निर्धारित किया है। बावजूद पहले दिन गेहूं की खरीदारी का कार्य शुरू नहीं हुआ। यहां 24 अप्रैल को बैठक ही रखी गई है।

----

गेहूं का उत्पादन व खरीदारी का निर्धारित लक्ष्य

कृषि विभाग के आंकड़ा के अनुसार जिले में इस वर्ष 12 लाख 74 हजार क्विटल गेहूं का उत्पादन हुआ है। नियमत: उत्पादन का कम-से-कम तीस फीसद गेहूं खरीदारी का लक्ष्य निर्धारित किया जाना है परंतु विभाग ने इस वर्ष उत्पादन का मात्र 0.24 फीसद यानि तीन हजार क्विंटल (तीन सौ मीट्रिक टन) गेहूं खरीदारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

---

लक्ष्य कम रहने गेहूं खरीदारी करने में होगी परेशानी

जिले में 80 पैक्स एवं पांच व्यापार मंडल कार्यरत है। इस तरह प्रति पैक्स एवं व्यापार मंडल को 35.29 क्विटल (3.52 मीट्रिक टन) गेहूं खरीदारी का लक्ष्य मिल पाएगा। ऐसी स्थिति में पैक्स अथवा व्यापार मंडल कुछ किसानों से ही गेहूं की खरीदारी कर पाएंगे। जबकि संबंधित क्षेत्र के अधिकांश किसान पैक्स अथवा व्यापार मंडल के माध्यम से गेहूं बिक्री करना चाहेंगे। ऐसी स्थिति में गेहूं खरीदारी नहीं करने पर पैक्स एवं व्यापार मंडल को किसानों का कोपभाजन भी बनना पड़ सकता है।

----

जिले का मात्र तीन सौ मीट्रिक टन ही गेहूं खरीदारी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस कारण पैक्स एवं व्यापार मंडल को गेहूं खरीदारी का लक्ष्य नहीं दिया जा सका है। 24 अप्रैल को गेहूं खरीदारी को लेकर जिला टॉस्क फोर्स की बैठक होगी। बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में गेहूं खरीदारी शुरू की जाएगी। विभाग से गेहूं खरीदारी का लक्ष्य बढ़ाने की मांग की जा रही है।

- मनोज शर्मा, जिला सहकारिता पदाधिकारी, लखीसराय

chat bot
आपका साथी