नए साल में टोल गेट पर चार पहिया वाहनों पर फास्टैग जरूरी

लखीसराय। सड़क परिवहन और राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने नए साल 2021 में एक जनवरी से चार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 06:48 PM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 06:48 PM (IST)
नए साल में टोल गेट पर चार पहिया वाहनों पर फास्टैग जरूरी
नए साल में टोल गेट पर चार पहिया वाहनों पर फास्टैग जरूरी

लखीसराय। सड़क परिवहन और राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने नए साल 2021 में एक जनवरी से चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है। पहले चरण में यह नियम राष्ट्रीय उच्च पथ पर लागू किया गया है। लखीसराय जिला अंतर्गत पटना-मुंगेर-भागलपुर एनएच 80 टोल गेट पर भी एक जनवरी से नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। इसकी तैयारी एनएचएआइ द्वारा की जा रही है। एनएच 80 टोल गेट पर वाहनों में फास्टैग लगाने के लिए एनएचएआइ ने आइसीआइसीआइ बैंक को लिकअप किया है। माना जा रहा है कि फास्टैग की नई व्यवस्था से टोल गेट पर भीड़ से निजात मिलेगी तथा ईधन की भी बचत होगी।

---

क्या है फास्टैग सिस्टम

फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है। इसमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का प्रयोग किया जाता है। इस टैग को गाड़ी के शीशे पर लगाया जाता है। जब आपकी गाड़ी टोल गेट से गुजरेगी तो वहां लगा सेंसर इसे रीड कर लेगा और आपके फास्टैग अकाउंट से टोल गेट के पैसे कट जाएंगे। इस तरह आपको टोल गेट पर ज्यादा देर रुकना नहीं पड़ेगा। जब आपके पास टैग अकाउंट के पैसे खत्म हो जाएंगे तो उसे रिचार्ज कराना पड़ेगा।

---

फास्टैग लगाने के लिए देना होगा 200 रुपये

लखीसराय टोल गेट पर मौजूद आइसीआइसीआइ बैंक द्वारा अधिकृत एजेंट गोपाल उर्फ गोलू ने बताया कि टोल गेट से गुजरने वाले हर चार पहिया वाहनों में फास्टैग लगाना अनिवार्य है। जिन वाहनों में नहीं लगा हुआ है उन्हें 200 रुपये का शुल्क देकर उनके वाहनों में फास्टैग लगाया जा रहा है। इसमें वाहन मालिकों को 200 रुपये का बैलेंस भी मिल रहा है। चालकों को जागरूक भी किया जा रहा है। कुछ चालक टोल टैक्स देकर गुजर रहे हैं। जब यह लागू हो जाएगा तो सभी वाहनों में लगाना अनिवार्य होगा।

---

टोल गेट पर आधी-अधूरी है अभी तैयारी

भारत सरकार ने टोल गेट पर कैश लेनदेन बंद करने के लिए एक जनवरी से फास्टैग लागू किया है। लखीसराय टोल गेट पर एनएचएआइ द्वारा अभी आधी अधूरी तैयारी है। बुधवार को भी कई वाहन चालकों ने कैश काउंटर पर शुल्क जमा किया। हालांकि टोल गेट के कर्मी मंजीत सिंह, मुकेश कुमार हैंड हेल्ड रीडर मशीन से कुछ वाहनों की जांच करते जरूर नजर आए। अभी तक टोल गेट पर फास्टैग सेंसर और वूम बैरियर नहीं लगा है। टोल गेट पर चालकों को जागरूक करने के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाए गए हैं। बड़े-बड़े बैनर भी लगाए गए हैं।

---

बोले मेंटेनेंस इंजीनियर

एनएचएआइ के मेंटेनेंस इंजीनियर निशांत शंकर ने बताया कि एनएचएआइ के डीजीएम प्रमोद कुमार महतो एवं प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. सुरेश प्रकाश के मार्गदर्शन में लखीसराय टोल गेट पर फास्टैग की नई व्यवस्था लागू करने के लिए कार्य किया जा रहा है। टोल गेट के लेन नंबर एक और चार से फास्टैग के लिए गाड़ी गुजरेगी। यहां पूर्व से सेंसर लगा हुआ था लेकिन असामाजिक तत्वों द्वारा उसे क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। जल्द ही उसे इंस्टॉल कराकर चालू कर दिया जाएगा। एक जनवरी से फास्टैग की नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। टोल गेट के पास फास्टैग लगाने के लिए बूथ लगाया जाएगा। चालकों को जागरूक करने के लिए एनएच 80 पर जगह-जगह बैनर भी लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी