नर्स की लापरवाही से प्रसूता की अस्पताल में हुई मौत

लखीसराय। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूर्यगढ़ा में बुधवार की रात नर्स की लापरवाही के कारण एक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2020 07:04 PM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2020 07:04 PM (IST)
नर्स की लापरवाही से प्रसूता की अस्पताल में हुई मौत
नर्स की लापरवाही से प्रसूता की अस्पताल में हुई मौत

लखीसराय। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूर्यगढ़ा में बुधवार की रात नर्स की लापरवाही के कारण एक प्रसूता की मौत हो गई। महिला प्रखंड की अमरपुर पंचायत के सीतारामपुर गांव निवासी नवीन कुमार की पत्नी दौलती देवी थी। नवजात शिशु स्वस्थ है।

दौलती देवी को प्रसव के लिए उनके स्वजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूर्यगढ़ा ले गए। दिन के दो बजे से आठ बजे रात तक की ड्यूटी में रही नर्स ललिता कुमारी, सुलेखा कुमारी, मीरा कुमारी ने प्रसव में देरी होने पर पेट में बच्चा के उल्टा रहने की बात कही और तेज दर्द निवारण के लिए डबल डोज यानी चार इंजेक्शन दे दिया। कुछ इंतजार के बाद बेहोश बच्चे का जन्म हुआ और प्रसूता भी बेहोश हो गई। इसके बाद उक्त नर्सों की ड्यूटी समाप्त हो गई।

दूसरी शिफ्ट में आई नर्स सोरन, सुनीता कुमारी तथा मीना मंजरी ने महिला एवं नवजात शिशु के होश में नहीं आने पर सदर अस्पताल रेफर कर दिया। रास्ते में बच्चे को होश आ गया जबकि सदर अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सक ने प्रसूता को मृत घोषित कर दिया। उधर मृतक के स्वजनों ने बताया कि महिला डॉक्टर नहीं रहने के कारण नर्स ही प्रसव कराती है। प्रसव कराने के लिए रुपये की मांग की जाती है। जब स्थिति बिगड़ती है तो अस्पताल से रेफर कर दिया जाता है। उनसे भी सुरक्षित प्रसव कराने के नाम पर पांच सौ रुपये की मांग की गई थी। उधर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी जवाहर साहू ने बताया कि घटना को लेकर दोनों शिफ्ट के नर्सो से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

chat bot
आपका साथी