गुणवत्ता की पोल खोल रही है टूटी सड़कें

लखीसराय। शहर के वार्ड नंबर एक रजोना मुसहरी टोला में सरकार की गली नाली एवं हर घर न

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 06:10 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 06:10 PM (IST)
गुणवत्ता की पोल खोल रही है टूटी सड़कें
गुणवत्ता की पोल खोल रही है टूटी सड़कें

लखीसराय। शहर के वार्ड नंबर एक रजोना मुसहरी टोला में सरकार की गली नाली एवं हर घर नल का जल योजना पूरी तरह फैल है। इस मोहल्ले में रहने वाले गरीब परिवार के लोगों को अब भी शहरी विकास एवं नागरिक सुविधा की पूरी जानकारी तक नहीं है। शहरी क्षेत्र में रहते हुए भी इस मोहल्ले की हर गली में पसरी गंदगी नगर परिषद के हर दावे की पोल खोल रही है। इसी मोहल्ले में कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय, मध्य विद्यालय रजोना चौकी एवं प्राथमिक विद्यालय रजोना मुसहरी है। सफाई व्यवस्था के नाम पर जहां तहां कचरा, आधी अधूरी पक्की सड़क बिना नाला के रास्ते पर बहता पानी मोहल्ले की पहचान बन गयी है। कस्तूरबा विद्यालय तक जाने वाली सड़क जर्जर हो चुकी है। विद्यालय के चारों ओर गंदगी पसरी हुई है। नाला का निर्माण नहीं होने से विद्यालय के पीछे वाली सड़क के पास जलजमाव रहता है। स्थानीय निवासी कन्हैया राम के घर के आगे नगर परिषद द्वारा बिना नाला के पीसीसी सड़क निर्माण कराया गया था। जो कुछ दूर बनाकर छोड़ दिया गया। निर्माण कार्य की गुणवत्ता का हाल यह है कि पीसीसी सड़क टूट कर गड्ढा का रूप ले लिया है। नाला निर्माण नहीं रहने के कारण घर का पानी सड़क पर ही बहता है। स्थानीय लोगों में वार्ड पार्षद के प्रति काफी नाराजगी है। लोगों का आरोप है कि वार्ड पार्षद चुनाव जीतने के बाद मोहल्ले का नहीं अपना विकास कर रहे हैं।

=======

मेरे घर के आगे पक्की सड़क बनाई गई थी। घटिया निर्माण होने एवं दिन रात ट्रैक्टर परिचालन से सड़क टूट गई है। हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। वार्ड के अन्य मोहल्ले में पीसीसी सड़क व नाला का निर्माण कराया गया। लेकिन गरीब के मोहल्ले में कोई देखने नहीं आता है।

बबीता देवी

=======

हमारे वार्ड की पार्षद महिला हैं। वे लखीसराय में रहती हैं। उनको मोहल्ले की समस्या के बदले अपने विकास की ¨चता लगी हुई है। पानी, नाला, नल का जल आदि की समस्या बनी हुई है। कोई देखने वाला नहीं है। नगरपालिका का कोई पदाधिकारी कभी मुहल्ले में नहीं आता है। आम लोग सिर्फ कहने को शहरी हैं। गांव से भी बदतर स्थिति बनी हुई है।

ममता कुमारी

======

नगरपालिका का कोई भी सफाई कर्मी मुहल्ले में झाड़ू लगाने नहीं आता है। घर से कचरा लेने भी कभी-कभी आता है। रोड जर्जर हो चुका है। लेकिन कब बनेगा यह कोई बताने वाला नहीं है। वार्ड पार्षद को तो कोई मतलब ही नहीं है। गरीबों के लिए सरकार जो योजना चला रही है। उसका लाभ वार्ड के साधन संपन्न लोगों को ही मिल रहा है।

नूतन देवी

=======

वार्ड नंबर एक का सबसे पिछड़ा मुहल्ला रजोना मुसहरी में सरकारी विद्यालय है। लेकिन विद्यालय तक अभी पीसीसी सड़क नहीं बनी है। बारिश होने पर बच्चों को विद्यालय आने में परेशानी होती है। विद्यालय के आसपास कहीं लाइट नहीं लगाया गया है। मुख्य सड़क से विद्यालय तक आने वाली सड़क भी टूटी हुई है।

अमित कुमार चौधरी

chat bot
आपका साथी