अनुसूचित जाति आवासीय बालिका विद्यालय की सुरक्षा में सेंध

लखीसराय। जिले के रामगढ़ चौक प्रखंड के बिहरौरा गांव स्थित राजकीय अनुसूचित जाति आवासीय बालि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 07:16 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 07:16 PM (IST)
अनुसूचित जाति आवासीय बालिका विद्यालय की सुरक्षा में सेंध
अनुसूचित जाति आवासीय बालिका विद्यालय की सुरक्षा में सेंध

लखीसराय। जिले के रामगढ़ चौक प्रखंड के बिहरौरा गांव स्थित राजकीय अनुसूचित जाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय की सुरक्षा में सेंध लगी है। छात्रावास में रह रही छात्राओं को बाहर से अधिक अंदर के लोगों से ही खतरा है। गुरुवार की रात बिना वरीय अधिकारी को सूचना दिए वार्डेन गीता देवी कर्मा-धर्मा पूजा दिखाने का बहाना करके छह सीनियर छात्राओं को बाहर ले गई थीं। यह संयोग ही था कि एक ग्रामीण ने इसकी सूचना रामगढ़ चौक थाना को दे दी। थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार ने बिना किसी देरी के तत्क्षण वहां पहुंचकर छात्राओं को वापस छात्रावास के अंदर पहुंचाया और वार्डेन को फटकारा। यदि पुलिस समय से नहीं पहुंचती तो कुछ भी अनहोनी की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। जिस समय पुलिस वहां पहुंची छात्राएं रविदास टोला में थी।

शुक्रवार को इसी मामले की जांच को लेकर जिला कल्याण पदाधिकारी ब्रजेश कुमार मौर्य, थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार, महिला पुलिस पदाधिकारी माला शर्मा विद्यालय पहुंची। स्थानीय पंचायत के मुखिया राजबल्लभ यादव भी अधिकारी के साथ थे। पूछताछ के दौरान मुखिया राजबल्लभ यादव ने विद्यालय प्रबंधन पर कई गंभीर आरोप लगा डाले। बता दें कि राजकीय अनुसूचित जाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय में लगभग 350 छात्राएं फिलहाल छात्रावास में रहती है।

=======

इतने बड़े छात्रावास में मात्र तीन सीसीटीवी कैमरे

राजकीय अनुसूचित जाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय में सुरक्षा के नाम पर मात्र तीन सीसीटीवी कैमरा काम कर रहा है। एक सीसीटीवी कैमरा खराब होने की वजह से बंद पड़ा है। अब सवाल यह है कि इतने बड़े छात्रावास की सुरक्षा मात्र तीन सीसीटीवी कैमरे से कैसे हो सकती है। उसमें कई महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया ही नहीं गया है। रात्रि प्रहरी और सुरक्षा गार्ड के नाम पर वहां कोई मुकम्मल व्यवस्था नहीं है। छात्रावास की छात्राएं भय में ही रात बिताती है।

=======

एनजीओ पर उठ रहे सवाल

राजकीय अनुसूचित जाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय में छात्राओं की देखभाल और खाने-पीने का जिम्मा एक एनजीओ के जिम्मे है। छात्रावास की वार्डेन को भी एनजीओ ही गाइड करती है। पूछताछ के दौरान छात्रावास अधीक्षक ¨बदेश्वरी प्रसाद इस मामले को लेकर कुछ कहने से परहेज कर रहे थे। वे इसे छोटी घटना कहकर मामले की लीपापोती करते रहे। किसी एनजीओ के जिम्मे विद्यालय का संचालन किया जा रहा है ये बताने से भी वे लोग परहेज करते रहे। पूछने पर सिर्फ इतना बताया कि पंडारक (पटना) के परमानंद जी संचालन करते हैं।

========

क्या कहते हैं अधिकारी

इस पूरे मामले पर जिला कल्याण पदाधिकारी ब्रजेश कुमार मौर्य ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। स्कूल के प्रि¨सपल और छात्रावास अधीक्षक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही विद्यालय परिसर और छात्रावास में सीसीटीवी कैमरा की संख्या बढ़ाई जाएगी। विद्यालय एवं छात्रावास की खिड़कियों में जाली लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि छात्राओं की सुरक्षा को लेकर लापरवाही की बात सामने आई है। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी