ओपीडी में आठ में से एक भी चिकित्सक नहीं थे मौजूद

संवाद सहयोगी लखीसराय मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकारी अस्प

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:19 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:19 PM (IST)
ओपीडी में आठ में से एक भी चिकित्सक नहीं थे मौजूद
ओपीडी में आठ में से एक भी चिकित्सक नहीं थे मौजूद

संवाद सहयोगी, लखीसराय : मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकारी अस्पतालों को व्यवस्थित करने के लिए सरकार पानी की तरह पैसा बहा रही है। वहीं चिकित्सकों की मनमानी के कारण अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं रेफरल अस्पताल सहित सदर अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलने की बात तो दूर साधारण स्वास्थ्य सुविधा भी नदारद है। इससे मरीजों का सरकारी अस्पताल से मोह भंग होने लगा है। आश्चर्य की बात है कि जिलाधिकारी सहित जिले के तमाम प्रशासनिक पदाधिकारियों की नाक तले चलने वाले सदर अस्पताल में रोस्टर ड्यूटी से अधिकांश चिकित्सक बिना सूचना फरार रहते हैं। सोमवार को सदर अस्पताल में रोस्टर के मुताबिक ओपीडी में आठ चिकित्सक की एवं इमरजेंसी में एक चिकित्सक की ड्यूटी लगाई गई थी परंतु दोपहर बारह बजे तक ओपीडी में एक भी चिकित्सक मौजूद नहीं थे। इमरजेंसी में ड्यूटी पर मौजूद एकमात्र चिकित्सक डा. विकास कुमार झा ही पोस्टमार्टम के अलावा इमरजेंसी एवं ओपीडी के मरीजों का इलाज कर रहे थे। ये अलग बात है कि डा. विकास कुमार झा सहित मरीजों की परेशानी को देखते हुए सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डा. विपिन कुमार शिशु रोग ओपीडी में बैठकर मरीजों का इलाज किए। डा. विकास कुमार झा के पोस्टमार्टम हाउस में व्यस्त रहने के कारण करीब एक घंटे तक मरीज आपातकालीन कक्ष के बाहर पंक्ति में खड़े रहे। पोस्टमार्टम के बाद इमरजेंसी कक्ष में आकर उन्होंने एक-एक कर इमरजेंसी एवं ओपीडी मरीजों का इलाज किया। इस दौरान मरीजों को पंक्तिबद्ध करने में सुरक्षा गार्ड को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

----

सोमवार को रोस्टर के अनुसार ड्यूटी में लगाए गए चिकित्सक

डा. जवाहर साहू - सेवानिवृत्ति निकट रहने के कारण कागजात दुरूस्त कराने सूर्यगढ़ा गए।

डा. संजय कुमार - बिना सूचना के अनुपस्थित।

डा. अश्विनी - बिना सूचना के अनुपस्थित।

डा. मणिभूषण - दोपहर 12:00 बजे के बाद अस्पताल पहुंचे।

डा. ज्योत्सना (महिला ओपीडी) - बिना सूचना के अनुपस्थित।

डा. संगीता राय - (प्रसव कक्ष व आपरेशन थिएटर) - किसी कारण से नहीं आ पाने के कारण डा. अशोक कुमार सिंह को भेजकर आपरेशन कार्य संपन्न करवाई।

डा. राकेश कुमार (शिशु रोग ओपीडी) - बिना सूचना अनुपस्थित।

डा. विकास कुमार झा (इमरजेंसी ड्यूटी) - ड्यूटी पर मौजूद।

----

कोट

ओपीडी में एक भी चिकित्सक का मौजूद नहीं रहना दुर्भाग्यपूर्ण है। सदर अस्पताल से उपस्थिति पंजी मंगवाकर बिना सूचना ड्यूटी से गायब रहने वाले चिकित्सकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

डा. डीके चौधरी, सिविल सर्जन, लखीसराय

chat bot
आपका साथी