वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का होगा सर्वे, स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारी

लखीसराय। कोरोना वायरस को जड़ से मिटाने एवं शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने के लिए

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 12:01 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 12:01 AM (IST)
वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का होगा सर्वे, स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारी
वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का होगा सर्वे, स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारी

लखीसराय। कोरोना वायरस को जड़ से मिटाने एवं शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग और संकल्पित है। स्वास्थ्य विभाग अब टीकाकरण से वंचित लोगों का सर्वे कराएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर ली है। तीन दिनों तक जिले में वैक्सीन से वंचित लोगों की पहचान के लिए घर-घर सर्वे कराया जाएगा ताकि किसी भी स्थिति में एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा हो। सर्वे करने वाली टीम को सर्वे के बाद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार ने जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश जारी किया है। ----

मतदाता सूची के अनुसार होगा तीन दिवसीय सर्वे

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. अशोक कुमार भारती ने बताया की वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का सर्वे मतदाता सूची के अनुसार होगा। यह कार्य जिले में 18 से 20 अक्टूबर तक किया जाएगा। सर्वे टीम वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची तैयार करेगी एवं सर्वे के पश्चात वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराएगी। इसके बाद 22 अक्टूबर को पूरे जिले में वैक्सीनेशन का मेगा कैंप का आयोजन कर सभी वंचित लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा ताकि शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा हो सके।

---- दो सौ रुपये प्रति वार्ड मिलेगी प्रोत्साहन राशि

सिविल सर्जन डा. देवेंद्र चौधरी ने बताया की किसी भी कारणवश अबतक वैक्सीनेशन से वंचित लोगों की पहचान कर उन्हें टीका दिया जाएगा। सर्वे करने वाली टीम को प्रत्येक वार्ड 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए जिले के सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। सिविल सर्जन ने बताया की सर्वे कार्य की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र की आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा को दी गई है जो घर-घर जाकर वैक्सीन से वंचित लोगों का सर्वे करेंगी। सर्वे कार्य की मानिटरिग संबंधित बीसीएम एवं आशा फेसीलीटेटर करेंगे।

chat bot
आपका साथी