स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय मिठाई जलेबी के पड़ेंगे लाले

लखीसराय। कोरोना संक्रमण के बीच राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस की तैयारी अंतिम चरण में है। पह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 12:33 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:14 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर  राष्ट्रीय मिठाई जलेबी के पड़ेंगे लाले
स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय मिठाई जलेबी के पड़ेंगे लाले

लखीसराय। कोरोना संक्रमण के बीच राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस की तैयारी अंतिम चरण में है। पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह पर कोरोना संक्रमण का साइड इफेक्ट बाजारों में दिख रहा है। जिला प्रशासन ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए झंडोत्तोलन कार्यक्रम में भीड़ लगाने पर रोक लगा रखा है। साथ ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मिठाई (प्रसाद) वितरण पर रोक भी लगा दिया है। ऐसे में राष्ट्रीय पर्व पर राष्ट्रीय मिठाई जलेबी के लिए लोग तरसेंगे। जिला प्रशासन ने पहले ही 16 अगस्त तक मिठाई दुकान खोलने पर वैन लगा रखा है। हालांकि कुछ लोग चोरी छिपे दुकान खोल रहे हैं लेकिन स्वतंत्रता दिवस के खास आदेश को लेकर दुकानदारों में मायूसी है। जानकारी हो कि स्वतंत्रता दिवस पर जलेबी मिठाई की खूब बिक्री होती है। लेकिन कोरोना ने आजादी के जश्न के मिठास को फीका कर दिया है। प्रशासन के आदेश और स्थानीय पुलिस की सख्ती से मिठाई बनाने का रिस्क दुकानदार नहीं ले रहे हैं। मिठाई दुकान बंद रहने से लाखों रुपये का कारोबार प्रभावित होगा। बिना भीड़ लगाए मिठाई बिक्री की अनुमति दे प्रशासन पिछले चार महीने से कोरोना संक्रमण को लेकर मिठाई की दुकानें बंद है। पर्व त्योहारों पर भी प्रशासन द्वारा मिठाई बिक्री की अनुमति नहीं दी गई है। स्वतंत्रता दिवस पर झंडोत्तोलन कार्यक्रम के अलावे आम लोग जलेबी मिठाई की खरीदारी करते हैं। हमारे यहां 200 किलो से अधिक जलेबी की बिक्री होती है। लेकिन इस बार दुकान बंद रहने से हमलोगों के सामने आर्थिक तंगी आ गई है। जिला प्रशासन को राष्ट्रीय पर्व पर बिना भीड़ लगाए मिठाई बिक्री की अनुमति देनी चाहिए। अगर हम मिठाई बनाते हैं और दुकान खोलने नहीं मिला तो दोहरी मार झेलनी पड़ेगी।

फोटो : 13 एलएचके 7

चंद्रशेखर मंडल, मिठाई दुकानदार हमलोग स्वतंत्रता दिवस का इंतजार करते हैं। 100 से 200 किलो जलेबी की बिक्री होती है। बाजार आने वाले इस मिठाई की खरीदारी करते हैं। लेकिन लॉक डाउन में दुकान खोलने पर रोक लगी हुई है। अगर मिठाई बनाते हैं तो उसकी बिक्री की चिता रहेगी। क्योंकि जबतक दुकान खोलेंगे नही तब तक ग्राहक आएंगे नहीं। राष्ट्रीय पर्व पर जलेबी मिठाई को हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं। ग्राहक पूछ रहे हैं कि जलेबी बनेगी या नहीं। लेकिन प्रशासन के डर से मिठाई में पूंजी लगाने में डर लग रहा है। पर्व को लेकर कुछ घंटों के लिए मिठाई बिक्री की छूट मिलनी चाहिए।

फोटो : 13 एलएचके 8

अजय कुमार, मिठाई दुकानदार जब से कोरोना काल शुरू हुआ है। मिठाई व्यवसाय ठप पड़ गया है। कारीगर को भी पैसा देने की स्थिति में हम नहीं है। ऊपर से पर्व में भी मिठाई बिक्री लार रोक रहने से कारोबार पूरी तरह प्रभावित हो रहा है। स्वतंत्रता दिवस पर 100-150 किलो जलेबी और अन्य मिठाई की बिक्री होती है। लेकिन इस बार बंदी के कारण मिठाई में अधिक पूंजी लगाना घाटे का सौदा होगा। स्वतंत्रता दिवस पर ग्राहकों द्वारा मिठाई की अधिक डिमांड देखते हुए दुकान खोलने की छूट दी जानी चाहिए। कुछ दुकानदार शटर गिराकर मिठाई बेच रहे हैं। लेकिन जो दुकान सड़क किनारे हैं उसे खोलने पर पुलिस डंडा दिखाती है।

फोटो : 13 एलएचके 9

मनोज कुमार, मिठाई दुकानदार

chat bot
आपका साथी