पांच हलका कर्मचारियों के जिम्मे 22 पंचायतों का कार्यभार

संवाद सूत्र पोठिया (किशनगंज ) पोठिया अंचल में हल्का कर्मचारियों की कमी से कामकाज पर प्रि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 04:33 PM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 04:33 PM (IST)
पांच हलका कर्मचारियों के जिम्मे 22 पंचायतों का कार्यभार
पांच हलका कर्मचारियों के जिम्मे 22 पंचायतों का कार्यभार

संवाद सूत्र, पोठिया (किशनगंज ) : पोठिया अंचल में हल्का कर्मचारियों की कमी से कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। अंचल के 22 पंचायतों के लिए मात्र पांच हल्का कर्मचारी पदस्थापित हैं। फलस्वरूप जाति, आय, निवास, म्यूटेशन, एलपीसी सहित जमीन से जुड़ी अन्य समस्याओं के निदान में समस्या उत्पन्न हो रही है।

हाल ही में कर्मियों का स्थानांतरण किया गया है, जिसके तहत पोठिया अंचल में पांच को पदस्थापित किया गया। जबकि इसके पूर्व सात हलका कर्मचारी तैनात थे। अब एक कर्मचारी के जिम्मे चार से पांच पंचायत का प्रभार है। वर्तमान में अरुण पांडे, अशोक झा, मोहम्मद कासिम, मो. इदरीश व मो. शहाबुद्दीन पदस्थापित हैं। इनमें से दो कर्मचारी के पास 5-5 पंचायतों का व शेष तीन के पास 4- 4 पंचायतों की जिम्मेदारी है। जिस कारण कामकाज निपटाने में परेशानी हो रही है। फिलहाल सबसे अधिक समस्या जाति, आय व निवास प्रमाण पत्र को लेकर हो रही है। जहां आरटीपीएस काउंटर में प्रतिदिन औसतन एक सौ से अधिक आवेदन आ रहे हैं। इनको समयबद्ध तरीके से निपटाना सबसे बड़ी चुनौती इन हल्का कर्मचारियों के समक्ष बन गई है।

बताया जाता है कि पोठिया की अपेक्षा किशनगंज अंचल छोटा होने के बावजूद यानि नगर परिषद सहित मात्र दस पंचायत रहने के बावजूद वहां छह कर्मचारी पदस्थापित हैं। पोठिया अंचल में इन दिनों आरटीपीएस काउंटर में बड़े पैमाने पर आवेदन को देखते हुए हल्का कर्मचारी आवेदन की जांच में जुटे हैं। उपर से दाखिल खारिज व एलपीसी का भी कार्य चल रहा है। -------------------------

कोट - पोठिया अंचल में हल्का कर्मचारियों की कमी है। जिलाधिकारी को समस्याओं से अवगत कराकर अतिरिक्त हल्का कर्मचारियों की मांग की जाएगी। - प्रेम निश्चल, सीओ, पोठिया।

chat bot
आपका साथी