प्रथम मतदान अधिकारियों को दिया एम 3 ईवीएम का प्रशिक्षण

प्रथम मतदान अधिकारियों को दिया एम 3 ईवीएम का प्रशिक्षण
Publish Date:Fri, 25 Sep 2020 11:18 PM (IST) Author: Jagran

संवाद सहयोगी, किशनगंज : इंटर हाई स्कूल व बालिका उच्च विद्यालय में शुक्रवार को दो बैच में प्रथम मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें बताया गया कि पीठासीन अधिकारी के अनुपस्थिति में उनके कार्य का निर्वहन भी प्रथम मतदान अधिकारी को करना होता है। मतदान केंद्र में मतदाता के प्रवेश करने पर उससे नाम और वार्ड क्रमांक पूछकर मतदाता सूची में उसका नाम खोजना होगा। मतदाता का नाम मिलान व पहचान होने के बाद मतदाता सूची में उनके नाम को रेखांकित करना होगा। इसके साथ ही एम 3 मॉडल ईवीएम का भी प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर मु. फतेहुल बारी ने कहा कि विधानसभा चुनाव में पहली बार मॉडल-3 ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। पहले के ईवीएम की तुलना में मॉडल -3 ईवीएम एडवांस है। इसमें कंट्रोल यूनिट व बैलेट यूनिट आपस में संवाद करने में सक्षम हैं। यदि कोई कंट्रोल यूनिट व बैलेट यूनिट में गड़बड़ी करने का प्रयास करता है तो उसके डिजिटल सिग्नेचर मैच नहीं होंगे। साथ ही बार-बार ऐसा करने पर सिस्टम काम करना बंद कर देगा। प्रथम मतदान पदाधिकारी का मतदान केंद्र पर महत्वपूर्ण कार्य होता है। मतदान के दौरान वोटरों की सही पहचान करने के साथ मतदान पूर्ण करने तक की जिम्मेदारी है। इसलिए मतदान केंद्र पर हमेशा ही मुस्तैद रहकर सुवव्यस्थित ढंग से मतदान कराना इनके दायित्व में भी शामिल है। प्रशिक्षण के दौरान मॉडल-3 ईवीएम और वीवीपैट को कनेक्ट करने के तकनीक भी बताए गए। इस दौरान मुख्य रुप से मास्टर ट्रेनर मु. मरगुंबुल हसन, शिव शंकर राय, आलम रब्बानी सहित प्रशिक्षुगण मौजूद थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.