स्काउट एवं गाइड को मुसीबत में करनी है मदद

किशनगंज। स्काउट एवं गाइड के विद्यार्थियों को जीवन में हमेशा सजग रहकर मुसीबत में फंसे लोग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 09:51 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 06:16 AM (IST)
स्काउट एवं गाइड को मुसीबत में करनी है मदद
स्काउट एवं गाइड को मुसीबत में करनी है मदद

किशनगंज। स्काउट एवं गाइड के विद्यार्थियों को जीवन में हमेशा सजग रहकर मुसीबत में फंसे लोगों की मदद करना है। इसके लिए स्कूलों में शिविर आयोजित कर विद्यार्थियों को कई प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाते हैं। प्रशिक्षण पूरा करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र के साथ स्कार्फ भी दिए गए। यह बातें शुक्रवार को प्रधानाध्यापिका अमिता कुमारी ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय पोठिया ढ़ेकाभींजा में पांच दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर कही।

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के साथ स्वच्छ भारत मिशन प्रशिक्षण शिविर एक 14 अक्टूबर से लेकर 18 अक्टूबर तक चला। शिविर का संचालन विद्यार्थियों के हित के लिए किया जाता है। इस वजह से स्काउट एवं गाइड शिविर में बालक-बालिकाओं को अवश्य हिस्सा लेना चाहिए। इस शिवर में विशेष रूप से आपदा प्रबंधन के बारे में गहन जानकारी दी गई। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्लास्टिक का उपयोग नही करने और सड़कों की सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करनें के टिप्स दिए गए।

सीमांचल के इस जिले में बाढ़ और भूकंप आते रहते हैं। इन दोनों प्राकृतिक आपदाओं से प्रतिवर्ष बड़े पैमाने पर जान माल सहित फसल का नुकसान होता है। बाढ़ आने की सूचना मिलते ही किसी सुरक्षित स्थान पर पहुंचना जरूरी होता है। ऐसी विकट स्थिति में लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि एक रस्सी के सहारे पकड़कर आगे बढ़ते हुए सुरक्षित स्थान तक पहुंचने की कोशिश करें। भूकंप आने की स्थिति में घर और भवन से कतारबद्ध होकर सुरक्षित रूप से बहार निकल कर खुले स्थान की ओर जाने की कोशिश करें। इसके अलावा जल संचयन और बाल विवाह सहित कई तथ्यों पर जानकारी दी गई। इस दौरान मुख्य रूप से शिविर प्रधान प्रदीप कुमार, परवीन कुमार रामदास, महादेव और रतन कुमार सहित अ्रन्य विद्यार्थी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी