दिव्यांग छात्रों के बीच आयोजित की गईं प्रतियोगिताएं

प्लस टू उच विद्यालय ठाकुरगंज के प्रांगण में बुधवार को बिहार शिक्षा परियोजना किशनगंज के तत्वावधान में आगामी तीन दिसंबर को

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:33 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:33 PM (IST)
दिव्यांग छात्रों के बीच आयोजित की गईं प्रतियोगिताएं
दिव्यांग छात्रों के बीच आयोजित की गईं प्रतियोगिताएं

संवाद सूत्र, ठाकुरगंज (किशनगंज): प्लस टू उच्च विद्यालय ठाकुरगंज के प्रांगण में बुधवार को बिहार शिक्षा परियोजना किशनगंज के तत्वावधान में आगामी तीन दिसंबर को आयोजित होने वाले विश्व दिव्यांगता दिवस के पूर्व दिव्यांग स्कूली बच्चों के बीच प्रखंड स्तर पर सांस्कृतिक एवं खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। समावेशी शिक्षा प्रभाग अंतर्गत लाभान्वित 18 वर्ष तक आयु वाले समूह के दिव्यांग बच्चों हेतु चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

इस मौके पर फिजियोथेरेपिस्ट मु. अरशद नूर ने कार्यक्रम के संबंध में बताया कि आगामी तीन दिसंबर को जिला स्तर पर विश्व दिव्यांगता दिवस आयोजित की जाएगी। इसके पूर्व प्रखंड स्तर पर सांस्कृतिक व विभिन्न खेलकूद कार्यक्रम आयोजित की जा रही हैं। इन प्रतियोगिताओं में प्रखंड स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को जिला स्तर में जिला स्तर पर चिता में प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा एवं प्रतिभागी दिव्यांग बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दिव्यांगों के प्रति व्यवहार में बदलाव लाना, उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना एवं विद्यालय में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों को अंतर्निहित क्षमताओं के प्रति विश्वास व विकास का अवसर सृजित करना है। उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम के दौरान जलेबी दौड़ प्रतियोगिता में सुबा बाई कन्या मध्य विद्यालय ठाकुरगंज के छात्र शोएब आलम, 100 मीटर दौड़ में उत्क्रमित मध्य विद्यालय धूमगढ़ के छात्र अरुण कुमार सिंह, सेक रेस दौड़ में उत्क्रमित मध्य विद्यालय नींबूगुड़ी की छात्रा रेशमा खातून, चित्रकला प्रतियोगिता में प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय ठाकुरगंज की छात्रा सपना कुमारी दास, सुई-धागा प्रतियोगिता में प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय ठाकुरगंज की छात्रा सानिया हैदर एवं संगीत प्रतियोगिता में उत्क्रमित मध्य विद्यालय डांगीबस्ती छात्र इनामुल हक ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जो शुक्रवार को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रतिभागी के रूप में भाग लेंगे। इस मौके पर उच्च विद्यालय ठाकुरगंज के चंद्र भूषण झा, पूर्व संकुल समन्वयक मदन मोहन सिंह गौरी शंकर सिंह, मोहम्मद मसीहुज्जमा, कृष्णा विश्वास आदि सहित प्रतिभागी दिव्यांग बच्चे एवं इनके अभिभावक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी