अंतरराज्यीय बस स्टैंड पर बुनियादी सुविधाओं का अभाव

किशनगंज । जिला मुख्यालय स्थित अंतरराज्यीय बस स्टैंड में बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव है। तीन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:36 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:36 PM (IST)
अंतरराज्यीय बस स्टैंड पर बुनियादी सुविधाओं का अभाव
अंतरराज्यीय बस स्टैंड पर बुनियादी सुविधाओं का अभाव

किशनगंज । जिला मुख्यालय स्थित अंतरराज्यीय बस स्टैंड में बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव है। तीन साल पूर्व लाखों की लागत से बनाए गए बस स्टैंड में आज तक पेयजल की सुविधा मयस्सर नहीं हो पाया है। सर्वत्र फैले गंदगी व बजबजाता नाला की वजह से बदबू फैल रहा है। विश्रामालायम में नगर परिषद द्वारा डस्टबिन जमा कर रखा गया है। जबकि इस बस स्टैंड पर प्रतिदिन, सिलीगुड़ी, कोलकाता, मालदा, रायगंज, बागडोगरा, पटना, दरभंगा, छपरा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर आदि शहरों के लिए जाने वाली दर्जनो बसें ठहरती है।

आलम यह है कि सुविधाओं के अभाव की वजह से यात्री बस स्टैंड के सामने एनएच 31 किनारे खड़े होकर बस का इंतजार करते नजर आते हैं। इस वजह से बस संचालक भी यात्रियों को पहले बिठाने के लिए एनएच पर ही वाहनों को खड़ी कर रहे हैं। जबकि बिहार के अंतिम छोड़ व नॉॅर्थ ईस्ट के प्रवेश द्वार पर अवस्थित यह बस स्टैंड काफी महत्वपूर्ण है। बंगाल की सीमा से सटे होने के कारण दिन भर बिहार और बंगाल की बसों का रेला लगा रहता है। साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों को जाने वाले यात्री भी यहीं से बस पकड़कर गंतव्य की ओर रवाना होते हैं।

बावजूद वीर कुंवर बस स्टैंड में यात्रियों के बनाए गए विश्रामालय में नगर परिषद द्वारा शहर में जगह-जगह लगाने के लिए लाए गए डस्टबिनों का ढ़ेर लगाकर रखा गया है। पूरे परिसर में गंदगी का अंबार लगा है।शौचालय के सामने गंदगी पसरा है। दुर्गंध के कारण लोग शौचालय का उपयोग नहीं करते हैं। पश्चिम दिशा में बना शौचालय दुर्घटना को आमंत्रण को देता दिख रहा है। शौचलय भवन पूरी तरह जर्जर हो चुका है। भवन के उपर बना पानी की टंकी से दिन भर पानी गिरता रहता है। नाला की सफाई नहीं करवाए जाने के कारण नाले में गदा भरा है। बजबजाता नाला की वजह से खड़ा होना मुश्किल हो रहा है। गर्मी का मौसम आने वाला है लेकिन बस स्टैंड परिसर में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं है। जरूरत पड़ने पर यात्री बोतल बंद पानी खरीदने की मजबूर होते हैं।

chat bot
आपका साथी