प्रभावी तरीके से शराबबंदी लागू करने के लिए लगातार चलाएं छापेमारी अभियान

समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में शुक्रवार को जिलाधिकारी डा. आदित्य प्रकाश और पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष ने वरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 07:46 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 07:49 PM (IST)
प्रभावी तरीके से शराबबंदी लागू करने के लिए लगातार चलाएं छापेमारी अभियान
प्रभावी तरीके से शराबबंदी लागू करने के लिए लगातार चलाएं छापेमारी अभियान

संवाद सहयोगी, किशनगंज : समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में शुक्रवार को जिलाधिकारी डा. आदित्य प्रकाश और पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष ने वरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक में शराबबंदी को प्रभावकारी रूप से लागू करवाने एवं नशा मुक्ति को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान पर उत्पाद अधीक्षक सहित सभी थानाध्यक्ष के साथ विस्तार से चर्चा हुई। इसमें नौ दिसंबर तक जब्त शराब को विनष्ट करने और जब्त वाहनों को 26 दिसंबर को नीलामी करवाना सुनिश्चित किया गया। शराबबंदी अभियान में कार्य में शिथिलता बर्दास्त नहीं की जाएगी। विशेष लोक अभियोजक को दर्ज कांड में गंभीरता से अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में निर्देश दिया कि पूरी सख्ती के साथ शराबबंदी को प्रभावकारी रूप से लागू करवाएं। उत्पाद विभाग एवं जिला पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान के सकारात्मक परिणाम दिखने चाहिए। राज्य स्तर पर कार्यरत टाल फ्री नंबर 15545 या 18003456268 का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस नंबर पर काफी संख्या में सूचना प्राप्त हो रही है जिस पर त्वरित कार्रवाई भी की जाती है। शराब के दुष्प्रभाव एवं टोल फ्री नंबर का व्यापक प्रचार प्रसार करें। विद्यालयों में गुरु गोष्ठी के माध्यम से शराब के दुष्प्रभाव पर चर्चा करवाई जाए। एसएमएस के माध्यम से भी शराब के दुष्प्रभाव एवं टाल फ्री नंबर की जानकारी दी जाए। नुक्कड़ नाटक, होर्डिंग आदि के माध्यम से भी व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया। पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष द्वारा पुलिस थाना स्तर से मद्य निषेध की प्रभाविकता के तहत की गई कार्रवाई की गहन समीक्षा की गई। उत्पाद नीति के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन और नशामुक्ति अभियान की सफलता हेतु सख्त निर्देश दिया गया। समीक्षा में बीबीगंज और पाठामारी थाना द्वारा उत्पाद अंतर्गत दर्ज कांड की संख्या शून्य पाया गया। वहीं गरबनर्डांगा ,फतेहपुर कुरलीकोट, जियापोखर और सुखानी थाना में एक अभियोग दर्ज किया जाना संतोषप्रद नहीं पाया गया गया। दर्ज कांडों में कुर्लीकोट और जियापोखार थाना द्वारा गिरफ्तारी शून्य रही। साथ ही किशनगंज, दिघलबैंक थाना सहित कई थाना द्वारा विदेशी शराब जब्ती भी शून्य पाई गई। इसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक द्वारा शराबबंदी अभियान के तहत अधिकाधिक छापामारी और जब्ती के निर्देश दिए गए। इस दौरान मुख्य रुप से अपर समाहत्र्ता ब्रजेश कुमार, एसडीएम शहनवाज अहमद नियाजी, एसडीपीओ, उत्पाद अधीक्षक ,सभी थानाध्यक्ष सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

-----

छापेमारी में अब तक 3785 गिरफ्तारियां :::

उत्पाद अधीक्षक सत्तार अंसारी द्वारा बताया गया कि अब तक की गई छापेमारी के आधार पर दर्ज अभियोग की संख्या 3664 है जिसमें 3785 गिरफ्तारियां की गई हैं। नवंबर माह तक 252296.918 लीटर देसी व विदेशी शराब जब्त की गई। इनमें से 81.55 फीसद शराब का विनष्टीकरण कर दिया गया है। शेष बची शराब विनष्टीकरण की प्रक्रिया में है। शराबबंदी कानून के तहत अबतक राजसात अथवा नीलाम 178 वाहन के माध्यम से 1,52,09,050 रुपए की राशि प्राप्त की गई है। सतत जीविकोपार्जन योजना के लाभान्वित 1903 परिवार में शराब व्यवसाय से जुड़े 285 लाभान्वित परिवार भी हैं। विशेष न्यायालय के द्वारा पुलिस तथा उत्पाद विभाग द्वारा दर्ज किए गए अभियोग में शराब बेचने वाले और पीने वाले कुल 11 व्यक्तियों को सजा मिल चुकी है। नवंबर माह में जिला पुलिस एवं उत्पाद विभाग द्वारा लगातार छापेमारी की गई है, जिसमें विभिन्न पुलिस थाना में 73 अभियोग दर्ज किए गए और 74 गिरफ्तारियां भी हुई। इसी प्रकार उत्पाद विभाग नवंबर माह में की गई कार्रवाई में 11 अभियोग दर्ज किए गए है। पुलिस और उत्पाद की कार्रवाई 14 वाहन को जब्त हुए हैं। जब्त 538 वाहन में 425 वाहन अधिहरित हो चुके हैं। जबकि 178 वाहन नीलाम तथा 38 वाहन को न्यायालय द्वारा मुक्त किया गया है।

chat bot
आपका साथी