मानव व्यापार, बाल विवाह व बाल श्रम पर अकुंश लगाना जरूरी : एसपी

किशनगंज। मानव व्यापार बल श्रम बाल विवाह और बाल अधिकार संरक्षण से संबंधित विषय पर एक दिवसी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 12:10 AM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 12:10 AM (IST)
मानव व्यापार, बाल विवाह व बाल श्रम पर अकुंश लगाना जरूरी : एसपी
मानव व्यापार, बाल विवाह व बाल श्रम पर अकुंश लगाना जरूरी : एसपी

किशनगंज। मानव व्यापार, बल श्रम, बाल विवाह और बाल अधिकार संरक्षण से संबंधित विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन मंगलवार को डीआरडीए स्थित रचना भवन में आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ संयुक्त रूप से एसपी कुमार आशीष, मुख्यालय डीएसपी अजय कुमार झा, एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट कुमार सुंदरम, चाइल्ड लाइन जिला समन्वयक पंकज कुमार झा, तटवासी न्यास जिला समन्वयक विपिन बिहारी ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

सेमिनार को संबोधित करते हुए एसपी कुमार आशीष ने कहा कि सुशिक्षित और सभ्य समाज निर्माण के लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मानव व्यापार, बाल श्रम और बाल विवाह किसी भी समाज के लिए एक अभिशाप के समान है। इस अभिशाप से समाज को बचा कर ही हम सभ्य समाज निर्माण की दिशा में कार्य कर सकते हैं। आज शिक्षा के अभाव में लोग अपने विवेक का उपयोग किए बिना दूसरों के बहकावे व लोभ लालच के चक्कर में आ जाते हैं। लोगों को इससे बचने के साथ दूसरों को भी सजग करने की जरूरत है। इस दिशा में पुलिस प्रशासन के साथ कई स्वयं सेवी संस्थाएं काम कर रही है। इसका सकारात्मक प्रभाव भी समाज में दिखने लगा है। लेकिन इस दिशा में लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है।

इस क्रम में पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से मानव व्यापार पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म बाजार दिखाया गया। जिला समन्वयक विपिन बिहारी ने कहा कि तटवासी न्यास मानव व्यापार से पीड़ित महिलाओं और बच्चों को मुक्त कराकर शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने में लगा है। अब तक 1500 महिला और बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा गया है। इससे संबंधित 145 केस में 29 केस में जीत मिली और 37 अभियुक्तों को सजा भी दिलाया गया है। हाल ही में चाइल्ड लाइन और पुलिस के बीच समन्वय नही होने के कारण मोतीबाग की पीड़ित महिला को राहत नही मिल पाया था। इस संबंध में एसपी कुमार आशीष ने चाइल्ड लाइन जिला समन्वयक पंकज झा को निर्देश दिए कि बहुत जल्द डीएसपी, टाउन थाना, पीसीपीयू, बालक गृह और बालिका गृह और तटवासी समाज न्यास के बीच बैठक आयोजित करें। इस दौरान मुख्य रूप से सहायक जिला समन्वयक सीमा चौधरी, रोहित कुमार, सादिक अख्तर, विनय कुमार और बलराम सरकार सहित सभी थाना के एसएचओ मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी