सड़कों का अनुरक्षण कार्य कर लोगों को किया गया जागरूक

किशनगंज। ठाकुरगंज प्रखंड अंतर्गत रविवार को ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा निर्मित ग्रामीण सड़कों का अनुरक्षण कार्य करते हुए स्वतंत्रता के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:51 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:51 PM (IST)
सड़कों का अनुरक्षण कार्य कर 
लोगों को किया गया जागरूक
सड़कों का अनुरक्षण कार्य कर लोगों को किया गया जागरूक

किशनगंज। ठाकुरगंज प्रखंड अंतर्गत रविवार को ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा निर्मित ग्रामीण सड़कों का अनुरक्षण कार्य करते हुए स्वतंत्रता के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया। इस दौरान रविवार को प्रखंड में निर्मित मुंशी भिट्ठा से खूंटामनी सड़क, जंगलाभिट्ठा गांव जाने वाली सड़क, एनएच 327ई से पेटभरी, चालाकी चौक से जिरनगच्छ जाने वाली सड़क तथा ठाकुरगंज-खारुदह मार्ग से कच्चुदह गांव जानेवाली सड़क का अभियंताओं की देखरेख में मजदूरों से सड़क का अनुरक्षण कार्य कराया गया।

इस अवसर पर ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल-किशनगंज के सहायक अभियंता अजीत कुमार दास ने जंगलाभिट्ठा जानेवाली सड़क में आयोजित वर्कशॉप कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ग्रामीणों से कहा कि ग्रामीण सड़कों का निर्माण सरकार की प्राथमिकता है। एक गांव को दूसरे गांव तथा एक शहर से दूसरे शहर को जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को लागू किया गया है, जिसको धरातल पर उतारने के लिए ग्रामीण कार्य विभाग की अहम भूमिका रही है। विभाग के अंतर्गत निर्माण किए जा रहे प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हुई है। इस परियोजना से लोगों को कीचड़ से हटकर पक्की सड़क मिली है। किसानों को शहर तक अपने उत्पादित फसलों को बेचने में सुविधा उपलब्ध होने के साथ साथ फसलों के उचित दाम भी मिल रहे हैं। सड़कों के निर्माण होने से ग्रामीण इलाकों में भी चौक-चौराहों व हाट-बाजार में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। ग्रामीण इलाकों में यातायात की सुगम व्यवस्था के कारण ही अब बहुत कम चीजों के लिए लोग शहर की ओर रुख करते हैं। वहीं कनीय अभियंता ज्ञानेश कुमार त्रिपाठी ने लोगों से आह्वान किया कि जिस तरह से सड़कों के निर्माण कार्य हो रहे हैं। उसी तरह इसके लांग लास्टिग के लिए सड़क की साफ-सफाई होनी चाहिए। सड़क को खलिहान के रूप में इस्तेमाल न करें। इससे सड़क तो कमजोर होती ही है, उसके साथ साथ राहगीर अनावश्यक दुर्घटना के शिकार होते हैं। इसलिए सड़क की साफ सफाई की अपने स्तर से भी ध्यान दें। वहीं सडकों में मवेशी बांधने एवं अनावश्यक पानी बहाने के साथ अनाजों के सुखाने या रखने से भी सडकों की गुणवत्ता पर प्रभाव पडता है। इसलिए इन बातों पर ध्यान देने की विशेष आवश्यकता है। इस अवसर पर कनीय अभियंता विशन मंडल, अजीत कुमार, आईटी मैनेजर पंकज कुमार, संवेदक कन्हैया लाल महतो, मु. मकबूल आलम, कुंदन कुमार आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी