एक माह निराहार रहकर रश्मि दफ्तरी ने किया मासखमण तप

किशनगंज। एक माह निराहार रहकर तपस्विनी रश्मि दफ्तरी ने मासखमण तप किया। इसे लेकर पूरे जिले में खुशी का माहौल व्याप्त हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:34 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:34 PM (IST)
एक माह निराहार रहकर रश्मि 
दफ्तरी ने किया मासखमण तप
एक माह निराहार रहकर रश्मि दफ्तरी ने किया मासखमण तप

किशनगंज। एक माह निराहार रहकर तपस्विनी रश्मि दफ्तरी ने मासखमण तप किया। इसे लेकर पूरे जिले में खुशी का माहौल व्याप्त हो गया है। लोग तपस्विनी के मनोबल की जमकर प्रशंसा कर रहे हैं। दो बार मासखमण का तप कर चुकी स्वर्गीय कांता देवी दफ्तरी की पौत्रवधू रश्मि दफ्तरी के इस तपस्या को लेकर तेरापंथ समाज के द्वारा आज तेरापंथ भवन में तप अभिनंदन समारोह का आयोजन किया जाएगा।

किशनगंज तेरापंथ सभा, तेरापंथ महिला मंडल, तेरापंथ युवक परिषद की ओर से आयोजित तप अभिनंदन समारोह में किशनगंज के साथ-साथ बिहार और नेपाल सहित दूरदराज के इलाकों से बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की संभावना है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं तपस्विनी रश्मि दफ्तरी के पति सुनील दफ्तरी ने बताया कि इससे पूर्व किशनगंज में कुल 10 तपस्वी मासखमण की तपस्या कर चुके हैं। जिसमें स्वर्गीय कांता देवी दफ्तरी और सुमन सुराणा दो बार यह तप कर चुकी है। जबकि प्रेम देवी लोढ़ा, स्वर्गीय सम्पतमल कोठारी, सुंदर डागा, गुलाबचंद सेठिया, सुमन सेठिया, वर्धमान पुगलिया, मनीषा लोढ़ा व निर्मला घीया ने एक बार मासखमण के तप करने की उपलब्धि हासिल की है। वहीं नेपाल, बिहार झारखंड तेरापंथ सभाध्यक्ष राजकरण दफ्तरी ने बताया कि इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने वाले तपस्वियों के सम्मान में गाजे बाजे और जुलूस के रूप में त्योहार की तरह अभिनंदन के कार्यक्रम के आयोजन होने का रिवाज है। कोरोना महामारी को लेकर इस बार सादे समारोह का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी