तेज हवा संग मुसलाधार बारिश होने से फसलों को हुई क्षति

किशनगंज। बीते सोमवार की रात से हो रही मुसलाधार बारिश ने किसानों के बीच फसल नुकसान वहीं आम लोगों के बीच जल जमाव की समस्या उत्पन्न कर दी है। बारिश से किसान निराश व हताश हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:48 PM (IST)
तेज हवा संग मुसलाधार बारिश 
होने से फसलों को हुई क्षति
तेज हवा संग मुसलाधार बारिश होने से फसलों को हुई क्षति

किशनगंज। बीते सोमवार की रात से हो रही मुसलाधार बारिश ने किसानों के बीच फसल नुकसान वहीं आम लोगों के बीच जल जमाव की समस्या उत्पन्न कर दी है। बारिश से किसान निराश व हताश हो गए हैं। तेज हवा की झोंका व बारिश से धान का पौधा गिर कर जमीन में सट गया है, जिससे धान के फसल को नुकसान पहुंचा है। इससे पूर्व लगातार बारिश होने से किसान धान की अच्छी फसल होने की उम्मीद से उत्साहित थे। लेकिन सोमवार की रात से तेज हवा के साथ बारिश होने से किसानों के उम्मीद पर पानी फेर दिया है। वहीं लगातार हुए बारिश से शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के सड़कों पर जल जमाव हो गया है।

खासकर धान की बाली आने के कारण पौधा का तना टूटकर जमीन से सटने से फिर वैसे पौधे का खड़ा होना मुश्किल हो गया है। खेत में भी पानी जमा हो गया है। ऐसी स्थिति में धान की बाली के सड़ने या दाना नहीं आने की संभावना किसानों के बीच समस्या बनकर सामने खड़ा हो गया है। किसान महबूब आलम, सईदुर रहमान, मु. सुलेमान, मु. बाबुल, हरि मोहन सिंह, शैलेन्द्र कुमार, भागीरथ प्रसाद सहित कई किसानों ने बताया कि इस बार धान का फसल बहुत ही अच्छी होने की उम्मीद थी। लेकिन बेमौसम बारिश ने किसान को काफी नुकसान पहुंचा दिया। एक ओर जहां धान के फसल में क्षति हुआ है। वहीं रब्बी फसल की बुआई को भी प्रभावित करेगा। साग सब्जी खेती में भी विलंब होगा। वैसे किसान जो हाल के दिनों में आलू लगाए हैं बीज सड़ने की संभावना बढ़ गई है। वैसे में उन्हें फिर से खेत तैयार कर आलू लगाना पड़ सकता है। उधर किसानों ने जिला प्रशासन से धान फसल की क्षति के मद्देनजर सर्वे कर प्रभावित किसानों को सरकारी मुआवजा देने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी