पट खुलते ही पूजा-अर्चना के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़

किशनगंज। सोमवार की देर रात वैदिक मंत्रोच्चारण ढाक की आवाज मां की जयकारे शंख ध्वनि क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:51 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 07:51 PM (IST)
पट खुलते ही पूजा-अर्चना के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़
पट खुलते ही पूजा-अर्चना के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़

किशनगंज। सोमवार की देर रात वैदिक मंत्रोच्चारण, ढाक की आवाज, मां की जयकारे, शंख ध्वनि के गुंज के साथ शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा की पट खुल गया। पट खुलते ही मां के दरबार में माथा टेकने, दर्शन एवं पूजा अर्चना के लिए मंदिरों एवं पूजा पंडालों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। शारदीय नवरात्र में शक्ति की आराधना में व्रती श्रद्धालु पूरी तरह लीन नजर आए। नवरात्र के महासप्तमी को देवी साधकों एवं उपासकों ने मां दुर्गा की पूजा फल-फुल, मिठाई, चुनरी आदि पूजन सामग्रियां अर्पित कर विधि-विधान से पूजन किया।

मंगलवार की सुबह से ही भक्तों का तांता पूजा पंडालों में लगा रहा। पूजा पंडालों एवं मंदिरों में मां दुर्गा के मंत्रों, श्लोकों एवं मां की भक्ति गीतों से पुरा नगर भक्तिमय माहौल में बदला हुआ नजर आया। मां की पूजा को ले भक्तों में जबरदस्त उत्साह देखा गया।वहीं इस दौरान स्वामी विवेकानंद पूजा समिति, क्लब फील्ड शीतला माता मंदिर के प्रांगण, ठाकुरगंज बाजार स्थित सार्वजनिक बाजार पूजा समिति, डीडीसी मार्केट में स्थापित विप्लबी संघ पूजा पंडाल, कचहरी पाड़ा में स्थित मिलन संघ पूजा समिति, भातढाला पार्क के समीप स्थित लाहिड़ी पूजा समिति सहित अन्य पूजा पंडालों में मां की भव्य प्रतिमा को देखने भक्तजन उमड़ पड़े। स्वामी विवेकानंद पूजा समिति, क्लब फील्ड पूजा मंदिर के संबंध में पूजा समिति के सचिव लक्ष्मीकांत चौधरी ने बताया कि वर्ष 1984 को क्लब फील्ड के समीप स्थित शीतला मंदिर परिसर में आयोजित दुर्गा पूजनोत्सव हर वर्ष धूमधाम से मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि शारदीय नवरात्र का आरंभ हो चुका है और आज नवरात्र का सातवां दिन है। शारदीय नवरात्र के प्रमुख आकर्षण में से एक दुर्गापूजा है। दुर्गा पूजा में नवमी तक विशेष परंपरा के साथ मां दुर्गा की पूजा की जाती है। पंडालों व मंदिर में मां दुर्गा की मूर्ति को स्थापित किया जाता है और नवमी तक पंडालों में दुर्गा पूजा की जाती है। उसके बाद मां को पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ विजयादशमी को विदाई दी जाती है। वहीं शीतला मंदिर में मनाए जा रहे दुर्गा पूजनोत्सव को सफल बनाने में स्वामी विवेकानंद समिति के अनिल घोष, वरुण सिंह, पारसनाथ पांडे, शिव कुमार गुप्ता, विनोद पासवान, शांतनु सरकार, चंदन मंडल, सुधीर पासवान, रामगोपाल मंडल, देवाशीष विश्वास, गौतम राय, बप्पी मंडल,चंदन सिंह आदि अपनी महत्ती भूमिका निभा रहे हैं।

मिलन संघ, कचहरीपारा में पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर बनाई गई है मां की प्रतिमा ::

ठाकुरगंज नगर के वार्ड नं 09 के कचहरीपारा में स्थापित मिलन संघ पूजा कमेटी में गत 36 वर्षों से मां की पूजा अर्चना की जा रही है। इस बार यहां मां की प्रतिमा पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर पूर्ण रूप से मिट्टी से काफी आकर्षक ढंग से पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के मू‌िर्त्तकारों द्वारा बनाई गई है। मां की प्रतिमा को दक्षिण भारत की एक मंदिर को एक भव्य पंडाल का रूप देकर अंदर में स्थापित की गयी है। साथ ही पंडाल में भक्तजनों को सुगम तरीके से पहुंचने के लिए आकर्षक रूप से बिजली डेकोरेशन किया गया है। तोरण द्वार भी बिजली के उपकरणों से सजाया गया है। स्वच्छता की सेवा अभियान के तहत पूजा कमेटि के युवा सदस्यों द्वारा पंडाल के चारों ओर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। कोविड 19 से बचाव के लिए भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी