मरीजों की सेवा के लिए खराब एंबुलेंस को किया गया दुरूस्त

किशनगंज। कोरोना से तीसरी जंग लड़ने के लिए स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग अभी से ही अपनी तैयारी दुरुस्त करने में जुटा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:16 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:16 PM (IST)
मरीजों की सेवा के लिए खराब 
एंबुलेंस को किया गया दुरूस्त
मरीजों की सेवा के लिए खराब एंबुलेंस को किया गया दुरूस्त

किशनगंज। कोरोना से तीसरी जंग लड़ने के लिए स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग अभी से ही अपनी तैयारी दुरुस्त करने में जुटा हुआ है। पहले और दूसरे लहर में जहां स्वास्थ्य विभाग को एंबुलेंस का टोटा पड़ गया था और मरीजों को एंबुलेंस नहीं मिल पा रहा था वहीं इस बार तीसरी लहर से पूर्व सभी व्यवस्था कर लिया गया है। संक्रमित मरीजों को अस्पताल तक लाने और ले जाने के लिए 102 एंबुलेंस सेवा को दुरुस्त कराया गया है। एंबुलेंस में तैनात कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद एंबुलेंस कर्मी भी कोरोना से दो दो हाथ करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

चाहे कोरोना संक्रमित मरीज को घर से अस्पताल लाना हो या अस्पताल से कोविड सेंटर ले जाना हो या फिर रैफर मरीजों को हायर सेंटर पहुंचाना हो, हर परिस्थिति के लिए 102 एंबुलेंस सेवा तैयार है। विभाग के द्वारा फिलहाल सदर अस्पताल को सात 102 एंबुलेंस उपलब्ध कराया गया है। इनमें से दो एंबुलेंस एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से पूरी तरह से लैस है। इसके अलावा सदर अस्पताल को चार बलसा और एक शव वाहन उपलब्ध कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से सुसज्जित एंबुलेंस एक चलता फिरता आपरेशन थियेटर है। इस एंबुलेंस में मानिटर, डिफ्लेटर, ईसीजी, वेंटिलेटर, स्लाइन पंप मशीन, सेक्शन मशीन, न्यूमुलाइजर, आक्सीजन आदि के साथ-साथ आवश्यक दवाइयों से सुसज्जित किया गया है। जबकि बलसा में मात्र न्यूमुलाइजर, आक्सीजन सहित आवश्यक दवा उपलब्ध कराया गया है। जिले में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद फिलहाल बलसा एंबुलेंस से गर्भवती माताओं को घर से अस्पताल लाना और वापस घर तक छोड़ने का काम लिया जा रहा है। इसी तरह जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक एंबुलेंस व्यवस्था को पहले और दूसरे लहर में परेशानी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा दुरुस्त किया गया है।

chat bot
आपका साथी