किसानों को तकनीकी व आर्थिक मदद देने को तत्पर है राज्य सरकार : मंत्री

किशनगंज । मत्सि्यकी महाविद्यालय के विकास में हर संभव सहयोग दिया जाएगा। राज्य सरकार की रोजग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 12:00 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 12:00 AM (IST)
किसानों को तकनीकी व आर्थिक मदद देने को तत्पर है राज्य सरकार : मंत्री
किसानों को तकनीकी व आर्थिक मदद देने को तत्पर है राज्य सरकार : मंत्री

किशनगंज । मत्सि्यकी महाविद्यालय के विकास में हर संभव सहयोग दिया जाएगा। राज्य सरकार की रोजगारोन्मुखी योजनाओं लाभ किसानों व युवाओं तक पहुंचाया जा रहा है। सरकार किसानों को हर संभव आर्थिक व तकनीकी सहयोग दिया जा रहा है। राज्य भ्रमण के क्रम में किसानों से मिल कर उनके जरूरत और परेशानियों की जानकारी ले रही है। ताकि समस्याओं का समाधान कर सूबे के मत्स्य पालकों व किसानों के लिए लाभकारी योजनाएं बनाकर धरातल पर उतारा जा सके।

सोमवार को अर्राबाड़ी स्थित मत्सि्यकी महाविद्यालय का निरीक्षण के उपरांत आयोजित कार्यक्रम में राज्य सरकार के मत्स्य एवं पुशपालन मंत्री मुकेश सहनी ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि अधिक से अधिक मत्स्य पालकों को मछली पालन से जोड़कर उनकी आमदनी को बढ़ाया जाय। जिससे मत्स्य पालकों का आर्थिक और सामाजिक उत्थान हो सके और सूबे में मत्स्य उत्पादन को बढ़ाया जा सके। इस क्रम में मंत्री के द्वारा तीन दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले किसानों को प्रमाण पत्र दिया गया।

मत्स्य एवं पशुपालन विभाग के मंत्री मुकेश सहनी सोमवार को अर्राबाड़ी स्थित मत्सि्यकी महाविद्यालय पहुंचे। महाविद्यालय में चल रहे तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में शामिल हुए। इस दौरान मत्सि्यकी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वीपी सैनी ने मंत्री मुकेश सहनी और उपस्थित अतिथियों को फूल माला पहनाकर स्वागत किया। महाविद्यालय की उपलब्धियों के बारे में मंत्री को विस्तारपूर्वक बताया गया। साथ ही भविष्य की योजनाओं से भी अवगत करवाया गया। बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रामेश्वर सिंह ने विश्वविद्यालय के भविष्य की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि किशनगंज जिला में भी पशु विज्ञान महाविद्यालय की स्थापना किए जाएंगे। मत्सि्यकी महाविद्यालय में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स का भी शुभारंभ होना है। इसके लिए रोडमैप तैयार किया जा रहा है। इस दौरान निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. एके ठाकुर, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. रमन त्रिवेदी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी