ऑनलाइन ठगी को ले पुलिस चलाएगी जागरूकता अभियान

किशनगंज। नेटवर्किंग साइट में व्यक्तिगत जानकारियों को साझा नहीं करने और ऑनलाइन शॉपिग म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Aug 2020 05:43 PM (IST) Updated:Wed, 26 Aug 2020 05:43 PM (IST)
ऑनलाइन ठगी को ले पुलिस 
चलाएगी जागरूकता अभियान
ऑनलाइन ठगी को ले पुलिस चलाएगी जागरूकता अभियान

किशनगंज। नेटवर्किंग साइट में व्यक्तिगत जानकारियों को साझा नहीं करने और ऑनलाइन शॉपिग में सतर्कता बरतने को लेकर किशनगंज पुलिस जिले में जागरूकता अभियान चला रही है। साइबर सेनानी ग्रुप सहित विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुप और सोशल मीडिया के माध्यम से पुलिस लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही है।

एसपी कुमार आशीष भी लोगों को जागरूक करने में विशेष रुचि ले रहे हैं। एसपी के इस पहल को स्मार्ट पुलिसिग की दिशा में एक कदम कहा जा रहा है। एसपी ने जिले के सभी थानाध्यक्ष को भी इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जिसमें थानाध्यक्ष को भी यह कहा गया है कि वे भी अपने थाना के साइबर ग्रुप के माध्यम से लोगों को जागरूक करें। एसपी ने कहा कि लोगों की जरा सी चूक से ही ऐसे अपराधों को बढ़ावा मिलता है और साइबर अपराधी आसानी से खाते से रुपये उड़ा ले जाते हैं।

एसपी ने ऑनलाइन शॉपिग और ऑनलाइन चीटिग से सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि हमेशा सुरक्षित वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिग करें। फिसिग ईमेल और लिक का जवाब देने से हमेशा बचें। ऐसे मेल से साइबर अपराधी क्रेडिट और डेबिट कार्ड का ब्यौरा जानने की फिराक में रहते हैं। जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

-----------------------

सोशल साइट्स पर अश्लील पोस्ट व कमेंट पर सजा का प्रावधान :

एसपी ने कहा कि सोशल नेटवर्किंग साइट पर व्यक्तिगत जानकारी देने से बचना चाहिए। अजनबियों से दोस्ती करने से बचना चाहिए। कभी कभी तो साइबर अपराधियों के द्वारा आवश्यक कार्य का हवाला देते हुए रुपये की मांग भी की जाती हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं भी साइबर अपराधियों के के झांसे में आ जाती है। इसके लिए इन्हें जागरूक होना पड़ेगा। महिलाओं के प्रति साइबर अपराध पर रोक के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। महिलाओं को ईमेल भेजने वाले, सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म व्हाट्सएप, फेशबुक, इंस्टाग्राम आदि पर अश्लील फोटो भेजने, अभद्र टिप्पणी करने, अमर्यादित पोस्ट करने पर कड़ी सजा का प्रावधान है। एसपी ने कहा कि ऐसे मामले में पीड़ित महिलाएं पुलिस के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है।

chat bot
आपका साथी