गर्भवतियों के खानपान पर ध्यान देने की है जरूरत

किशनगंज। टेढ़ागाछ क्षेत्र अंतर्गत पोषण माह के तहत टेढ़ागाछ बाल विकास परियोजना परिसर में पोषण मेला का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ दीप जलाकर किया गया जिसमें कुपोषण से कैसे बचा जाए और कुपोषित बच्चों को को कुपोषण की श्रेणी से कैसे निकाला जाए इस संबंध में परियोजना में कार्यरत महिला पर्यवेक्षिका ने पोषण मेला में आए आगंतुकों को विस्तार पूर्वक बताया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:56 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:56 PM (IST)
गर्भवतियों के खानपान पर ध्यान देने की है जरूरत
गर्भवतियों के खानपान पर ध्यान देने की है जरूरत

किशनगंज। टेढ़ागाछ क्षेत्र अंतर्गत पोषण माह के तहत टेढ़ागाछ बाल विकास परियोजना परिसर में पोषण मेला का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ दीप जलाकर किया गया जिसमें कुपोषण से कैसे बचा जाए और कुपोषित बच्चों को को कुपोषण की श्रेणी से कैसे निकाला जाए, इस संबंध में परियोजना में कार्यरत महिला पर्यवेक्षिका ने पोषण मेला में आए आगंतुकों को विस्तार पूर्वक बताया।

पोषण मेला में पोषण परामर्श केंद्र की भी व्यवस्था की गई, जहां आकर कोई भी व्यक्ति पोषण संबंधी जानकारी ले सकते हैं। इस मौके पर प्रभारी सीडीपीओ गनौर पासवान ने बताया कि पूरे माह चलने वाले पोषण माह के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में विभिन्न प्रकार के जागरूक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिसमें सेविका के द्वारा अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को साफ-सफाई से रहने एवं कुपोषण से बचने के तरीकों के बारे में बताया जा रहा है। वहीं महिला पर्यवेक्षिका श्वेता कुमारी ने बताया कि अधिकांश बच्चे जन्म से ही कुपोषण का शिकार हो जाते हैं। इसी कारण से गर्भवती महिलाओं के खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। नवजात बच्चा कुपोषण मुक्त हो इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाकर गर्भवती को अच्छे खानपान मुहैया कराने की कोशिश की जाती रही है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को पांच हजार दिया जाता है। वहीं गर्भवती महिलाओं का सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में गोद भराई करवा कर परिवार के लोगों को यह संदेश दिया जाता है कि गर्भवती की देखभाल पूर्व से ज्यादा की जाए। ताकि होने वाला बच्चा स्वस्थ और कुपोषण मुक्त हो। पोषण मेला के आयोजन में महिला पर्यवेक्षिका श्वेता कुमारी, रंजू देवी, अनीता मंडल, रितु रानी दास, प्रभारी प्रधान लिपिक उदयानंद मंडल, प्रखंड समन्वयक रोहन कुमार, डाटा आपरेटर रमेश पासवान, परियोजना सहायक सोनी तिवारी सहित दर्जनों आंगनबाड़ी सेविका सहायिका वह प्रखंड क्षेत्र की महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं आयोजन को सफल बनाया।

chat bot
आपका साथी