27 जुलाई से घर-घर जाकर दवा पिलाएंगे स्वास्थ्यकर्मी

किशनगंज। टेढागाछ प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार भवन में मंगलवार को बीडीओ गुलजारी कुमार पंडित ने स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड के सभी एएनएम आशा फैसिलिटेटर बीएचएम बीसीएम बाल विकास परियोजना के महिला सुपरवाइजर और अन्य कर्मी शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:32 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:32 PM (IST)
27 जुलाई से घर-घर जाकर 
दवा पिलाएंगे स्वास्थ्यकर्मी
27 जुलाई से घर-घर जाकर दवा पिलाएंगे स्वास्थ्यकर्मी

किशनगंज। टेढागाछ प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार भवन में मंगलवार को बीडीओ गुलजारी कुमार पंडित ने स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड के सभी एएनएम, आशा फैसिलिटेटर, बीएचएम बीसीएम, बाल विकास परियोजना के महिला सुपरवाइजर और अन्य कर्मी शामिल हुए। बैठक में प्रखंड क्षेत्र के 12 पंचायतों में 27 जुलाई से पल्स पोलियो अभियान के तहत प्रखंड के सभी पंचायतों में घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो का टीकाकरण करने पर चर्चा की गई।

इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के कर्मी घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो दवा पिलाने का काम करेंगे। इस अभियान को सफलता पूर्वक पूरा करने के लिए कुल 74 टीम गठित की गई है। वहीं चौक-चौरहे व हाट बाजारों में कुल आठ टीम को लगाया गया है। मोबाइल सेवा के लिए दो टीम तैयार की गई है। यह सभी अपने-अपने क्षेत्र में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगे। टेढ़ागाछ प्रखंड में शून्य से पांच वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 29718 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य एएनएम को दिया गया है। साथ में यह भी निर्णय लिया गया है कि, पोलियो की खुराक देने के साथ-साथ कोरोना महामारी से बचाव को लेकर कोरोना का टीका लगाने के लिए प्रचार-प्रचार करना सबसे जरूरी है। इसकी जिम्मेदारी भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को दी गई है। इसकी विधि व्यवस्था को लेकर एएनएम एवं अन्य कर्मियों के साथ बैठक आयोजित किया गया और बैठक में कोरोना महामारी से बचाव को लेकर प्रखंड के अलग-अलग पंचायतों में शत प्रतिशत टीकाकरण एवं कोरोना सैंपल की जांच को लेकर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बीडीओ द्वारा कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य रूप से बीसीएम डॉ वाई सिंह, स्वास्थ्य प्रबंधक यशवंत कुमार, केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर डॉ आकाश, यूनिसेफ बीएमसी हरि किशोर, बीसीएम अकील अहमद, महिला सुपरवाइजर सीता कुमारी, रंजू देवी, तुषार कुमार मजूमदार सहित अन्य सभी स्वास्थ्य कर्मी इस बैठक में उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी